बालों को हेल्दी रखने के लिए आपनाएं ये खास स्कैल्प फेशियल,जानें इसे इस्तेमाल करने का तरीका

स्कैल्प फेशियल में स्कैल्प सफाई, एक्सफोलिएशन और मॉयस्चराइजेशन की प्रक्रिया से गुजरता है। जिस तरह की हमारी लाइफस्टाइल है उसमें बालों को बहुत कुछ झेलना पड़ता है जैसे- पसीना, धूप, पॉल्यूशन, हेयर जेल, ड्राई शैंपू और स्टाइलिंग क्रीम वगैरह, इन प्रोडक्ट्स में कई तरह के केमिकल शामिल होते हैं, जो बिल्डअप बनाते हैं। इन ट्रीटमेंट्स के कारण सेंसिटिव स्कैल्प में सूजन और जलन होती है। स्कैल्प फेशियल बिल्डअप से छुटकारा पाने और हेल्दी हेयर सिस्टम बनाए रखने में मदद करता है। हमें महीने में कम से कम एक बार स्कैल्प फेशियल के लिए जाना चाहिए, लेकिन यह स्कैल्प की स्थिति और स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। कुछ स्कैल्प फेशियल में हेयर ग्रोथ को बढ़ाने के लिए एलईडी ट्रीटमेंट्स का भी उपयोग किया जाता है।

स्कैल्प का प्री ट्रीटमेंट

सबसे पहले, स्कैल्प की मौजूदा जरूरतों को पूरा करने के उद्देश्य से एक उपयुक्त स्कैल्प मास्क, तेल या स्क्रब से शुरुआत करें। अगर स्कैल्प में हर समय खुजली रहती है तो आपको इसके लिए पेपरमिंट, टी ट्री या सिट्रस आधारित तेलों के साथ प्री ट्रीटमेंट स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर स्कैल्प बहुत ऑयली है तो ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जो कम ऑयली हों।

स्कैल्प की मालिश करें

प्री-ट्रीटमेंट प्रोडक्ट्स को पूरे स्कैल्प पर लगाने के बाद लगभग तीन से पांच मिनट मालिश करें। अपनी अंगुलियों को गर्दन के पिछले हिस्से से सिर तक ले जाएं। मालिश स्किन सेल्स को नर्म बनाती है, एक्सफोलिएट करती है, गंदगी हटाती है, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाती है और हेयर ग्रोथ में मदद करती है।

रिंस और शैंपू लगाएं

स्कैल्प की मालिश करें तो शॉवर लें और सभी प्री-ट्रीटमेंट प्रोडक्ट्स को धो दें। हाइड्रेटिंग शैंपू का इस्तेमाल करें, ज्यादा न धोएं जिससे नैचुरल मॉयस्चराइजिंग ऑयल्स खत्म न हो।

कंडिशनर लगाएं

कंडिशनर लगाकर 2-3 मिनट के लिए छोड़ दें।

लगाएं हेयर सीरम

लास्ट में सीरम या लोशन के साथ अपने स्कैल्प फेशियल को फिनिश करें, जो बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

Check Also

रिलायंस जियो का नया सस्ता प्लान,

रिलायंस जियो ने अपने उपभोक्ताओं के लिए एक शानदार ऑफर पेश किया है। यह ऑफर …