दिल्ली में अब सारी बसें इलेक्ट्रिक की आएंगी : अरविंद केजरीवाल

द ब्लाट न्यूज़ । दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को 150 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर कहा कि राजधानी में अब सारी बसें इलेक्ट्रिक की आएंगी। श्री केजरीवाल ने आईपी डिपो से इन बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि 26 मई तक सभी के लिए इलेक्ट्रिक बसों में सफर मुफ़्त है। एक महीने बाद 150 इलेक्ट्रिक बसें और आ रही हैं और एक साल में दो हजार इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर होंगी। इसके अलावा, 600 से 700 सीएनजी बसें भी आएंगी।

उन्होंने कहा कि प्रदूषण के खिलाफ जंग में यह बहुत बड़ी शुरूआत है। जैसे-जैसे इलेक्ट्रिक बसें आती जाएंगी, तो प्रदूषण भी कम होगा। इन बसों के लिए तीन इलेक्ट्रिक चार्जिंग डिपो का भी उद्घाटन किया गया। अब दिल्ली के बेडे में 7200 बसें हो गई हैं, जो दिल्ली के इतिहास में सबसे बढ़ी वृद्धि हैं। हमारा मकसद आने वाले दिनों में दिल्ली के सारे बस बेड़े को इलेक्ट्रिक में बदलना है। इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने इलेक्ट्रिक बस के साथ सेल्फी लेकर सेल्फी प्रतियोगिता की शुरूआत की और दिल्ली के लोगों से अपील करते हुए कहा कि जब भी आप इन बसों में सफर करें, तो एक सेल्फी लेकर उसको हैश टैग आईराइडईबस पर अवश्य पोस्ट कर दें।

मुख्यमंत्री ने आईपी डिपो से राजघाट डिपो तक इलेक्ट्रिक बस में सफर करने के उपरांत पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि इलेक्ट्रिक बसों के सड़क पर उतरने से मैं भी खुश हूं और मुझे उम्मीद है कि दिल्ली की जनता भी खुश हैं। दिल्ली के लिए आज ऐतिहासिक दिन भी है। लगभग 150 इलेक्ट्रिक बसें सड़कों पर उतरी हैं। मैंने बस में बैठ कर सफर भी किया। इलेक्ट्रिक बसें, बहुत ही शानदार, खूबसूरत और आरामदायक हैं। जिस बस में मैं बैठा था, उसमें काफी भीड़ थी। उसके बावजूद एसी बहुत अच्छा चल रहा था। पहले, जब मैं आंदोलन करता था, उस दौरान बसों में काफी सफर किया करता था। तो कई बार एसी बहुत धीमा होता था। कहने को तो एसी बसें होती थीं, लेकिन उसमें गर्मी बहुत होती थी। इन इलेक्ट्रिक बसों में एसी बहुत बेहतरीन है।

उन्होंने कहा कि जैसे घर में कोई नई चीज आती है, तो बड़ा शौक होता है। टीवी आता है, फ्रीज आता है, तो खूब देखते हैं। दिल्ली के लोगों की आज नई इलेक्ट्रिक बसें आई हैं। हमने सबके लिए अगले तीन दिनों के लिए इन बसों में सफर को फ्री कर दिया है। दिल्ली के लोगों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि आप सभी लोग इन बसों में खूब सफर करें और आपकी ही बसें हैं, इसलिए संभाल कर रखें और बसों को खराब न करें। बसों के अंदर सीटें खराब न करें, लेकिन इसका खूब इस्तेमाल करें। आप सभी एक बार इन बसों में सफर करके जरूर देंखे।

श्री केजरीवाल ने कहा कि मुझे लगता है कि प्रदूषण के खिलाफ जंग में दिल्ली में आज यह एक बहुत बड़ी शुरूआत हुई है। दिल्ली में प्रदूषण के कई कारण हैं। अब जैसे-जैसे इलेक्ट्रिक बसें आती जाएंगी, तो प्रदूषण भी कम होगा। उस दिशा में बहुत बड़ी शुरूआत हुई है। आज 150 बसें आई हैं। एक महीने बाद 150 और इलेक्ट्रिक बसें आ रही हैं। इस तरह दिल्ली में कुल 300 से अधिक इलेक्ट्रिक बसें हो जाएंगी। हमारा लक्ष्य है कि एक साल के अंदर लगभग दो हजार इलेक्ट्रिक बसें दिल्ली की सड़कों पर होंगी। उस दिशा में हम लोग तेजी से काम कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज तीन इलेक्ट्रिक चार्जिंग डिपो का भी उद्घाटन किया गया है। इन तीन इलेक्ट्रिक चार्जिंग डिपो को बनाने में लगभग 150 करोड़ रुपए खर्च आया है। इसके अलावा, अभी बहुत सारे इलेक्ट्रिक चार्जिंग डिपो बनाए जा रहे हैं, क्योंकि जब दो हजार तक बसें आएंगी, तो उनके लिए बहुत सारे डिपो की जरूरत पड़ेगी। उन्होंने इलेक्ट्रिक बसों में किराए को लेकर कहा कि इन बसों में वही किराया लिया जाएगा, जो बाकी एसी बसों में किराया लिया जाता है। इन इलेक्ट्रिक बसों में भी महिलाओं का सफर फ्री होगा। इलेक्ट्रिक बसों को लेकर श्रेय लेने की कोशिश कर रही भारतीय जनता पार्टी के सवाल पर श्री केजरीवाल ने कहा कि सारा क्रेडिट उनको, दिल्ली में बस अच्छा काम होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि सभी के लिए 26 मई तक के लिए इलेक्ट्रिक बसों में यात्रा फ्री कर दी है। दिल्ली सरकार का प्रयास है कि दिल्ली के युवाओं को इलेक्ट्रिक बसों में सफर करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। यह बसें मुद्रिका, कमला मार्केट से मंगोलपुरी वाई ब्लॉक, शिवाजी स्टेडियम से रोहिणी सेक्टर 22 (टर्मिनल) और 23, कश्मीरी गेट आईएसबीटी से कंझावाला, मोरी गेट से होकर महरौली नजफगढ़ तक चलेंगी। इन रूट्स पर चलने वाली ई-बसों में यात्री तीन दिनों तक मुफ्त सफर का आनंद उठा सकते हैं। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ट्वीट कर कहा, ‘‘मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सपनों को सच होते देख रहा हूं। मैं दिल्ली को बदलते देख रहा हूं। इलेक्ट्रिक बसों की आज से शुरुआत होने पर सभी दिल्लीवासियों को बधाई!’’

Check Also

भारतीय बैंकों में पिछले 10 सालों में 3.94 लाख करोड़ रुपये की हुई धोखाधड़ी

RTI Exclusive: भारतीय बैंकों में पिछले 10 सालों में 3.94 लाख करोड़ रुपये की धोखाधड़ी …