कुछ फीसद घरों में लगा भूजल पुर्नभरण सिस्टम…

द ब्लाट न्यूज़ । खंडवा रोड क्षेत्र के अनुराधा नगर व आशीष नगर में करीब 176 परिवार रहते है। इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों ने निगम के जल पुर्नभरण अभियान को काफी गंभीरता से लिया है। यही वजह है कि अभी तक यहां के 150 घरों में जल पुर्नभरण सिस्टम लग चुका है। जल पुर्नभरण विशेषज्ञ सुरेश एमजी के मुताबिक इस क्षेत्र में नर्मदा लाइन नहीं होने के कारण यहां के लोग अभी तक नलकूपों के पानी पर ही निर्भर है।

अभियान शुरू होने से पहले तक यहां के 50 घरों के नलकूपों में जल पुर्नभरण सिस्टम लगा था। यहां पर 70 फीसद लोगों के घरों में वाटर रिचार्जिंग सिस्टम लगाया जा चुका है और अगले 15 दिन में शेष घरों में यह सिस्टम लगा दिया जाएगा। इस तरह यह शहर की पहली कालोनियां होगी जहां पर शत-प्रतिशत जल पुर्नभरण सिस्टम होगा। सिलिकान सिटी में में करीब दो हजार नलकूप हैं। गर्मी के दौरान यहां इनका जलस्तर गिरने के कारण इस क्षेत्र में करीब प्रतिमाह 20 लाख रुपये टैंकरों से पानी बुलवाने पर खर्च होते हैं। यहां के लोगों ने जागरुक होकर अभी तक करीब डेढ़ हजार घरों में जलपुर्नभरण सिस्टम लगाया है। यहां पर भी शेष घरों में जल्द से जल्द यह सिस्टम लगाया जाएगा।

31 मई तक बोहरा समाज की सभी मस्जिदों व घरो में लगाया जाएगा जल पुर्नभरण सिस्टम
बोहरा समाज द्वारा 31 मई तक शहर में मौजूद समाज की मस्जिदों व लोगों के घरों में जल पुर्नभरण सिस्टम लगाया जाएगा। गुरुवार को निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने भू जल संरक्षण अभियान के तहत सैफी नगर स्थित बोहरा समाज की मस्जिद में बैठक ली। इसमें समाज के लोगों ने निर्णय लिया कि जिस तरह उन्होंने वार्ड 73 को सबसे पहले जीरो वेस्ट वार्ड बनाया उसी प्रकार समाज के लोग निगम के भू जल संरक्षण अभियान में अपना सहयोग देंगे। इसमें बोहरा समाज के आमिल सैफुद्दीन जामले, अदनान जामले, मोहम्मद ताहिर जावरवाला, मोहम्मद यूसुफ मंदसौरवाला, मोहम्मद खोजेमा पेटीवाला, मोहम्मद अमर फाहिम और जल विशेषज्ञ सुरेश एमजी उपस्थित थे। बैठक के दौरान आयुक्त प्रतिभा पाल ने समाज के लोगों को जल पुर्नभरण सिस्टम के तकनीक की जानकारी दी।

जैन मंदिर व स्थानकों में भी होगा भूजल पुर्नभरण
गुरुवार को सिटी बस आफिस में जैन समाज के लोगों की जल पुर्नभरण के संबंध में बैठक हुई। बैठक में समाज के लोगों ने कहा कि वो 31 मई तक शहर के मौजूद 150 मंदिर, स्थानक व समाज के लोगों के घरों में जल पुर्नभरण सिस्टम लगाएंगे। इसके अलावा आगामी 15 दिनों में समाज के होने वाले अयोजनों में भी जल पुर्नभरण के संबंध में चर्चा होगी।

 

Check Also

हमारे किसानों की मेहनत का परिणाम है कि यूपी देश में खाद्यान्न उत्पादन में प्रथम स्थान पर है : मुख्यमंत्री

The Blat News, Lucknow : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का हृदय …