मशहूर संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा का निधन

द ब्लाट न्यूज़ । मशहूर सितार वादक पंडित शिवकुमार शर्मा का निधन हो गया है। वह 84 साल के थे। शिवकुमार शर्मा का जन्म जम्मू में हुआ था। उन्होंने सितार की लोकप्रियता को घर-घर पहुंचाया था। पंडित शर्मा ने संतूर के बड़ी पहचान बनाई थी। खबरों के अनुसार शिवकुमार शर्मा का निधन दिल का दौरा पड़ने से हुआ। पीएम नरेंद्र मोदी ने पंडित शिवकुमार शर्मा को श्रद्धांजलि दी है।

पीएम मोदी ने जताया शिवकुमार शर्मा के निधन पर शोक

पंडित शिवकुमार शर्मा के निधन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर शोक जताया। उन्होंने लिखा, ‘पंडित शिवकुमार शर्मा के निधन से हमारी सांस्कृतिक दुनिया को बड़ा नुकसान हुआ है। उन्होंने संतूर को वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय बनाया। उनका संगीत आने वाली पीढ़ियों को मंत्रमुग्ध करता रहेगा। मुझे उनके साथ अपनी बातचीत अच्छी तरह याद है। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना। शांति।’

सिनेमा जगत में शिव कुमार शर्मा का अहम योगदान

पंडित शिव कुमार शर्मा का सिनेमा जगह में अहम योगदान रहा और उन्होंने कई गानों में म्यूजिक दिया था। शिव कुमार शर्मा और हरि प्रसाद चौरसिया की जोड़ी बॉलीवुड में ‘शिव-हरी’ नाम से काफी फेमस थी। उन्होंने बांसुरी के दिग्गज पंडित हरि प्रसाद चौरसिया के साथ मिलकर सिलसिला, लम्हे और चांदनी जैसी फिल्मों के लिए संगीत तैयार किया था। इनमें से चांदनी फिल्म का गान ‘मेरे हाथों में नौ-नौ चूड़ियां हैं’ काफी फेमस है, जो बॉलीवुड की दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी पर फिल्माया गया था।

Check Also

हमारे किसानों की मेहनत का परिणाम है कि यूपी देश में खाद्यान्न उत्पादन में प्रथम स्थान पर है : मुख्यमंत्री

The Blat News, Lucknow : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का हृदय …