आकाशीय बिजली गिरने से झुलसे पशु, हुई मौत…

द ब्लाट न्यूज़ । थाना क्षेत्र के गांव घाटा शमशाबाद में शुक्रवार की दोपहर आकाशीय बिजली गिरने से दो से तीन दुधारु मवेशी झुलस गए। इस दौरान एक भैंस की झुलसने से दर्दनाक मौत हो गई। पशुपालक द्वारा हाल ही में इस भैंस को खरीदा गया था, लेकिन शुक्रवार को आई प्राकृतिक आपदा ने गरीब परिवार को नुकसान पहुंचाने का काम किया। पीड़ित पशुपालक द्वारा सरकार से मुआवजे की मांग की है।

गांव के पंचायत समिति सदस्य समीम अहमद ने बताया कि पशुपालक फजरुदीन पशुपालन का कार्य करता है। उसने गर्मी से बचाने के लिए अपने पशुओं को एक पीपल के पेड़ के नीचे बांधकर रखा हुआ था। शुक्रवार की दोपहर क्षेत्र में अचानक बादलों का जमावड़ा हुआ तो बारिश शुरू हो गई। इसी दौरान आकाशीय बिजली उनके पशुओं पर गिरी और उन्हें अपने चपेट में ले लिया। इस दौरान बुरी तरह झुलसी एक भैंस की मौके पर ही मृत्यु हो गई।

बता दें कि बीते वर्ष भी फिरोजपुर झिरका उपमंडल के कई गांवों में आकाशीय बिजली गिरने से जानमाल का काफी नुकसान हुआ था। तीन मार्च 2021 को गांव रवा में एक ही परिवार के तीन लोग आकाशीय बिजली गिरने से झुलस गए थे। इसमें एक व्यक्ति की मौत भी हो गई थी। इसी तरह 12 मई 2021 को खंड के पथराली, शाहपुर खेड़ा, अगोन, दोहा, बदोपुर, कोलगांव और पाठखोरी में आकाशीय बिजली गिरने से करीब 18 दुधारु मवेशियों की उस समय मृत्यु हो गई, जब वे जंगल में हरा चारा चरने के लिए गए हुए थे। बहरहाल पिछले कुछ वर्षो से प्राकृतिक आपदा की मार झेल रहे क्षेत्र के लोगों में जहां दहाशत का माहौल है, वहीं उन्हें जानमाल के नुकसान के साथ आर्थिक नुकसान भी पहुंच रहा है।

Check Also

Kanpur: सब्जी विक्रेता आत्महत्या मामले पर मुख्यमंत्री ने लिया संज्ञान, गिरफ्तारी के दिए निर्देश

•चकरपुर मंडी चौकी प्रभारी सत्येंद्र कुमार यादव व सिपाही अजय यादव मृतक सुनील से वसूली …