पावर सब-स्टेशन में खराबी से बिजली की मुसीबत…

द ब्लाट न्यूज़ । 220 केवी पावर सब-स्टेशन में लगे 25/31 एमवीए ट्रांसफार्मर में खराबी आ जाने से इलाके में रातभर ब्लैकआउट जैसी स्थिति रही। पावर कट के कारण पहले से ही बिजली कटौती झेल रहे लोगों के लिए बिना बिजली के रात काटना भारी हो गया। अधिकतर लोगों के इनवर्टर भी सुबह तक जवाब दे गए। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) तथा हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम (एचवीपीएन) के अधिकारी इस फाल्ट के लिए एक दूसरे को दोषी ठहरा रहे हैं। बिजली निगम के अधिकारियों की लापरवाही का खामियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है।

बादशाहपुर स्थित 220 सबस्टेशन में आसपास इलाके में बिजली आपूर्ति के लिए तीन ट्रांसफार्मर टी-वन, टी-टू व टी-थी 25/31 एमवीए के लगे हुए हैं। इन ट्रांसफार्मर के माध्यम से 11 केवी फीडर बिजली आपूर्ति की जाती है। 11 केवी फीडर से उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति होती है। टी-टू ट्रांसफार्मर से 11 केवी फीडर को बिजली आपूर्ति किए जाने वाले इनकमर की सीटी-पीटी (करंट ट्रांसफार्मर तथा पोटेंशियल ट्रांसफार्मर) फट जाने से रात भर बिजली गायब रही।

इस ट्रांसफार्मर से बादशाहपुर, नूरपुर, भोंडसी रिठौज, टीकली, अकलीमपुर, पलड़ा, अंसल एसेंसिया, सेक्टर-67, सेक्टर-68 इलाकों में बिजली आपूर्ति की जाती है। सीटी-पीटी फटने से करीब 10 फीडर की बिजली आपूर्ति ठप हो गई। रात 11 बजे बिजली गुल होने के बाद सुबह पांच बजे बिजली कुछ फीडर की चालू की गई। ट्रांसफार्मर की सीटी-पीटी सुबह भी ठीक नहीं की गई। जिन फीडर की सीटी-पीटी खराब हुई है। उन फीडर पर दूसरे इनकमर से बिजली जोड़कर आपूर्ति की गई।

उपभोक्ताओं का कहना है कि बिजली निगम के अधिकारी सर्दी के मौसम में मरम्मत के नाम पर बिजली कटौती करते हैं। उस समय बिजली कटौती के लिए कहा जाता है कि गर्मियों में किसी प्रकार की दिक्कत ना आए इसलिए मरम्मत कार्य तेजी पर है। गर्मी का मौसम शुरू होते ही लगातार फाल्ट आने शुरू हो जाते हैं। 220 सब स्टेशन में ट्रांसफार्मर में फाल्ट आना बिजली निगम के अधिकारियों की बड़ी लापरवाही है।

अधिकारी एक-दूसरे पर कर रहे हैं दोषारोपण

इलाके में रात भर बिजली गुल रहने के बाद शुक्रवार को भी 220 सब स्टेशन के ट्रांसफार्मर की सीटी-पीटी को दुरुस्त नहीं किया गया है। फाल्ट को ठीक करने के बजाय डीएचबीवीएन तथा एचवीपीएन के अधिकारी एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप कर रहे हैं। एचवीपीएन के अधिकारियों का कहना है कि डीएचबीवीएन के कारण ट्रांसफार्मर की सीटी-पीटी में खराबी आई है। उधर, डीएचबीवीएन के अधिकारियों का कहना है कि इसमें उनका कोई रोल नहीं है। एचवीपीएन की लापरवाही के कारण सीटी-पीटी खराब हुई है।

 

Check Also

Kanpur: सब्जी विक्रेता आत्महत्या मामले पर मुख्यमंत्री ने लिया संज्ञान, गिरफ्तारी के दिए निर्देश

•चकरपुर मंडी चौकी प्रभारी सत्येंद्र कुमार यादव व सिपाही अजय यादव मृतक सुनील से वसूली …