अगस्त 2023 तक पुणे हवाई अड्डे को बढ़ी क्षमता के साथ नया टर्मिनल भवन बनाने की योजना…

द ब्लाट न्यूज़ । प्रधानमंत्री गति-शक्ति योजना के तहत भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के पुणे हवाई अड्डे पर उन्नत क्षमता और विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ नया एकीकृत टर्मिनल भवन का निर्माण कार्य अगस्त 2023 तक पूरा हो जाएगा। इस निर्माण कार्य पर 475 करोड़ रुपये खर्च होंगे। हालांकि 55 फीसदी से अधिक काम पूरा हो चुका है। यह काम पूरो होने पर हवाई अड्डे पर व्यस्त समय के दौरान भीड़भाड़ से लोगों को राहत मिलेगी।

केवल 22,300 वर्गमीटर के निर्मित क्षेत्र के साथ मौजूदा टर्मिनल भवन में प्रति वर्ष सात मिलियन यात्रियों (एमपीपीए) तक यात्रियों को संभालने की क्षमता है। एएआई ने अत्याधुनिक नए टर्मिनल का निर्माण कार्य शुरु किया है। इसके 5,00,000 वर्ग फुट अतिरिक्त निर्माण के बाद मौजूदा टर्मिनल सहित एकीकृत नए टर्मिनल में 7,50,000 वर्ग फुट का क्षेत्र 16 एमपीपीए की यात्री संचालन क्षमता के साथ निर्मित होगा।

नये एकीकृत टर्मिनल में 10 यात्री बोर्डिंग ब्रिज, 72 चेक-इन काउंटर और इन-लाइन बैगेज हैंडलिंग सिस्टम के प्रावधान के साथ केंद्रीय रूप से वातानुकूलित होगा। इमारत चार सितारा गृह रेटिंग के साथ एक ऊर्जा कुशल होगी। यात्रियों के जलपान के लिए एफ एंड बी और खुदरा दुकानों के लिए 36000 वर्ग फुट जगह का प्रावधान किया गया है। मौजूदा भवन हवाई अड्डे को एक शानदार रूप देगी।

नए टर्मिनल भवन के लिए परियोजना का सबसे मजबूत इरादा पुराने और नए के बीच एकता और निरंतरता की खोज है। 360 मीटर से अधिक लंबा बरामदा एक एकीकृत अग्रभाग है, जो न केवल धूप और बारिश से सुरक्षा प्रदान करता है बल्कि पुणे और महाराष्ट्र की समृद्ध सामाजिक, ऐतिहासिक, कलात्मक और अमूर्त संस्कृति की कहानी कहने वाले एक भव्य शहरी भित्ति चित्र के रूप में भी काम करेगा। महान बरामदे के नीचे सार्वजनिक क्षेत्र को सुंदर मराठा मेहराबों और स्थानीय काले पत्थरों से सुसज्जित स्तंभों के साथ सजाया गया है, जो आमतौर पर महाराष्ट्र के आसपास की अधिकांश विरासत संरचनाओं में देखा जाता है। नया फोरकोर्ट गार्डन डिजाइन सीधे पुणे के शनिवार वाड़ा गार्डन की तर्ज पर बनाया जा रहा है।

पार्किंग की समस्या का स्थायी समाधान देने के लिए 120 करोड़ रुपये से यह काम भी होगा, जिसके जुलाई 2022 तक शुरू होने की संभावना है। मल्टी-लेवल कार पार्किंग में 1024 कारों की पार्किंग की क्षमता होगी।इसे मौजूदा भवन के प्रस्थान क्षेत्र से जोड़ा जाएगा, जिसमें सीढ़ी, एस्केलेटर और लिफ्ट के प्रावधान के साथ स्काई ब्रिज होगा। उल्लेखनीय है कि प्रधान मंत्री ने हाल ही में पुणे शहर के लिए आधुनिक बुनियादी ढांचे और परिवहन सुविधाओं के महत्व को रेखांकित किया है। इसी वजह से शिक्षा, अनुसंधान और विकास, आईटी और ऑटोमोबाइल के क्षेत्र को मजबूती मिली है। पुणे हवाई अड्डे का नया टर्मिनल भवन इसी संकल्पना के आधार पर पीएम-गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान के तहत किया जा रहा है।

Check Also

पुलिस ने किया सराहनीय कार्य, लोगों ने भी सराहा

Sultanpur: सुल्तानपुर जनपद में बीते 10 अप्रैल को यात्री अंकित जायसवाल से पुलिस को एक …