मतदाता सूची का सही होना अत्यंत जरूरी

लखनऊ|  केंद्रीय कानून मंत्री किरन रिजिजू ने शुक्रवार को चुनाव सुधार के लिए केंद्र सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि अच्छा चुनाव होने के लिए सबसे पहले मतदाता सूची का सही होना अत्‍यंत आवश्‍यक है।

यहां आयोजित दूरदर्शन की दो दिवसीय संगोष्ठी ‘कितना बदला यूपी’ के पहले दिन एक सत्र को संबोधित करते हुए रिजिजू ने कहा, स्वच्छ चुनाव केंद्र सरकार की प्राथमिकता है और सरकार इस संबंध में चुनाव आयोग के साथ लगातार बातचीत कर रही है।

मतदाता पहचान पत्र से आधार को जोड़ने को लेकर विपक्ष के आरोपों पर केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘उन लोगों ने चुनाव सुधार को समझा ही नहीं, या तो उनके पास विधेयक पढ़ने का समय नहीं है या इसे समझना नहीं चाह रहे हैं।’’ उन्होंने कहा एक मतदाता का नाम सूची में एक बार ही होना चाहिए और इसके लिए आधार को मतदाता सूची से जोड़ने का सरकार का फैसला उचित है। इस कदम को विपक्ष द्वारा निजता का उल्लंघन करार दिए जाने पर पलटवार करते हुए रिजिजू ने कहा कि विपक्ष के लोग झूठ फैला रहे हैं कि आधार को मतदाता सूची से जोड़ने पर मतदाता किसे वोट डालने जा रहा है, उसका भी पता चल जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे देश के लोगों को इतना भी बेवकूफ नहीं समझना चाहिए…. इस तरह की बात करने से कोई सहमत नहीं होने वाला है,देश के लोग समझते हैं कि कौन झूठ फैला रहा है और कौन सही बोल रहा है।

चुनाव सुधार के प्रयासों को उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव से जोड़े जाने के विपक्ष के आरोपों पर उन्‍होंने कहा, ‘‘वे ऐसाइसलिए सोच रहे हैं क्योंकि (मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ)योगी जी अच्छी सरकार चला रहे हैं, उनको हराना मुश्किल हैं, इसलिए भ्रम फैलाकर गुमराह करना चाहते हैं, लेकिन उत्तर प्रदेश के लोग गुमराह होने वाले नहीं हैं।

उत्तर प्रदेश के कानून व्यवस्था को बेहतर करार देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मैं जो प्रदेश के हालात देख रहा हूं आज से पांच साल पहले और आज के हालात में जमीन आसमान का अंतर है।

मुख्यमंत्री के बुलडोजर चलवाने के नारे पर उन्‍होंने कहा कि दो श्रेणी के लोग समाज में होते हैं, एक अच्छे लोग होते हैं और दूसरे कानून को हाथ में लेने वाले होते हैं और आज की तारीख में जो लोग कानून को हाथ में लेते हैं, जो लोग पूरी व्यवस्था को कुछ नहीं समझते थे और कानून को हाथ में लेते थे उनमें बुलडोजर का खौफ है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था में काफी सुधार हुआ है और लोग अब भयमुक्त वातावरण में जी रहे हैं, महिलाएं और बालिकाएं प्रदेश में स्वयं को सुरक्षित महसूस करती हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश से भाई भतीजावाद समाप्त हो गया है, लोगों को विकास के समान अवसर मिल रहे हैं।

Check Also

लखनऊ: एक दर्जन से अधिक बच्चे लड्डू खाने से हुए बीमार

लखनऊ : राजधानी स्थित बलरामपुर अस्पताल में एक दर्जन से अधिक बच्चों का इलाज चल …