उच्च जोखिम वाले ट्रांसजेंडरों और यौनकर्मियों को टीका लगाने के लिए विशेष अभियान

 

नई दिल्ली । शहर के सुल्तानपुर इलाके के एक केंद्र में एक सप्ताह तक चले समर्पित टीकाकरण अभियान में बड़ी संख्या में ट्रांसजेंडर व्यक्तियों और यौनकर्मियों का टीकाकरण किया गया। यह अभियान स्वास्थ्य और पारिवारिक मामलों के मंत्रालय द्वारा उच्च जोखिम वर्ग के लोगों को टीका लगाने के लिए शुरू की गई एक पहल का हिस्सा था। एलजीबीटी और यौनकर्मियों सहित हाशिए के समुदायों के लिए समर्पित केंद्र स्थापित करने के लिए सरकार ने गैर सरकारी संगठनों को शामिल किया है। 16 सितंबर को सुल्तानपुर बस टर्मिनल के सामने डीयूएसआईबी फ्लैट्स पर ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों के लिए विशेष रूप से स्थापित टीकाकरण केंद्र का आज समापन हो गया। समर्पित केंद्र ‘आरोहण’ द्वारा चलाया जाता था, जो एक गैर-सरकारी संगठन है जो कम विशेषाधिकार प्राप्त परिवारों के बच्चों के लिए शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रहा है। यह महिलाओं, ट्रांसजेंडर और कठिन परिस्थितियों में रहने वाले अन्य समुदायों की स्थितियों के उत्थान में भी सक्रिय भूमिका निभा रहा है।
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में कम से कम 55,633 महिला यौनकर्मी और 9,496 ट्रांसजेंडर व्यक्ति रह रहे हैं। उन्हें हाई रिस्क ग्रुप का सदस्य माना जाता है। कुछ समय पहले स्थानीय मीडिया ने ट्रांसजेंडर और सेक्स वर्कर समुदायों के लोगों के लिए विशेष टीकाकरण केंद्रों की कमी पर प्रकाश डाला था। आरोहण ने उच्च जोखिम समूहों के लोगों को टीका लगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उच्च जोखिम वाले समूहों के बीच टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए, केंद्र सरकार ने इन समुदायों के लोगों को सात स्वीकार्य पहचान प्रमाण रखने से भी छूट दी है। उनके पास एक सक्रिय मोबाइल नंबर और एक वैध पहचान प्रमाण होना चाहिए। यह अभियान बहुत सफल रहा है और लोगों की प्रतिक्रिया जबरदस्त रही है। 22 साल की सोनम एक ट्रांसजेंडर हैं और एक सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं। उसे कुछ दिन पहले अपना पहला टीका मिला था। अपने अनुभव को याद करते हुए उसने कहा “मै बहुत डरी हुई थी और टीका लगवाना चाहती थी, लेकिन यह मेरी पहुँच से दूर था। लेकिन आखिरकार जब मुझे वैक्सीन मिली तो मैं इतना अभिभूत हो गया कि मेरी आंखों से आंसू छलक पड़े। उन्होंने इस विशेष अभियान को शुरू करने के लिए हमारे समुदाय की इतनी बड़ी सेवा की है। मेरे दोस्त बिना किसी डर के इस सेंटर में जा सकते हैं। “मंजू एक सेक्स वर्कर है जो सुल्तानपुरी इलाके में रहती है और काम करती है। पहले वह अनिच्छुक थी लेकिन जब कोरोना के मामले बढ़े तो वह टीका लगवाने के लिए बेताब हो गई। “जब मैंने वैक्सीन लेने की कोशिश की तो मुझे मना कर दिया गया क्योंकि उन्होंने दस्तावेज मांगे जो मेरे पास नहीं हैं। मैंने कहा कि हमें भी जीने का अधिकार है लेकिन किसी ने परवाह नहीं की। आरोहण को धन्यवाद,की मुझे टीका लगाया गया है, ”उसने कहा।

36 वर्षीय रुखसाना एक सेक्स वर्कर है, जिसने अप्रैल में अपने दोस्तों को दूसरी लहर में मरते देखा है और इसलिए वैक्सीन पाने के लिए बेताब थी। “मैंने सब तरह से कोशिश की लेकिन यह नहीं मिला। मैं भुगतान करने को तैयार थी लेकिन फिर भी मुझे दस्तावेजों के अभाव में टीका नहीं मिल सका। फिर कुछ दिन पहले आरोहण लोगों ने मुझसे संपर्क किया और यहाँ मुझे टीका लगाया गया है। भगवान उन्हें आशीर्वाद दें ”वह अपनी आँखों में आँसू के साथ कहती है। दस्तावेज़ीकरण को समाप्त करना एक उच्च स्तरीय निर्णय था। दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि केंद्र सरकार ने उच्च जोखिम वाले समूहों में लोगों के टीकाकरण की अनुमति दी है, भले ही उनके पास सात स्वीकार्य पहचान प्रमाणों में से कोई भी न हो। केवल एक सक्रिय मोबाइल नंबर और कम से कम एक वैध पहचान प्रमाण की आवश्यकता है।

इस अभियान में दिल्ली राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने भी भाग लिया। “डीएसएलए नॉर्थ वेस्ट कोविड-19 पर ट्रांसजेंडर के बीच कानूनी जागरूकता का टीकाकरण और प्रसार करने के लिए आरोहण पहल का हिस्सा बनकर प्रसन्न है। पहल सराहनीय है और इसकी बहुत जरूरत है, ”अभिषेक कुमार, सचिव डीएलएसए ने कहा। जिला मजिस्ट्रेट (केंद्रीय) आकृति सागर ने मीडिया को बताया कि उनके जिले ने यौनकर्मियों के लिए विशेष टीकाकरण अभियान का एक दौर पूरा किया है और दूसरा दौर बुधवार को निर्धारित है। और यह कि वे यौनकर्मियों और ट्रांसजेंडर सहित हाशिए के समुदायों के लिए एक बहुआयामी आउटरीच कार्यक्रम आयोजित कर रहे थे। आरोहण की संस्थापक सदस्य और एनएचआरसी कोर ग्रुप की सदस्य श्रीमती रानी पटेल ने यह पहल की और हमेशा ट्रांसजेंडर, यौनकर्मियों और समाज के वंचित वर्गों के बच्चों से संबंधित मुद्दों का समर्थन किया है। आरोहण एक गैर सरकारी संगठन है जो शिक्षा स्वास्थ्य देखभाल कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से और वंचितों के उत्थान के लिए व्यापक और समग्र सहायता प्रदान करने के लिए समर्पित है। हाशिए के लोगों तक पहुंचना आरोहण का मजबूत बिंदु है क्योंकि यह पिछले कुछ समय से इन समूहों के साथ काम कर रहा है। आरोहण विभिन्न मंचों पर ट्रांसजेंडर और यौनकर्मियों के अधिकार को भी सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रहा है। यह चाहता है कि ये समूह बाकी समूहों को बराबरी के अधिकार हों। आरोहण उत्तर पश्चिमी दिल्ली के मंगोलपुरी, सुल्तानपुरी और नांगलोई में लगभग 1000 ट्रांसजेंडरों के लिए आउटरीच कार्यक्रम चलाता है।

Check Also

आप कार्यकर्ताओं ने आंदोलन कर दिया तेज,आज करेंगे सामूहिक उपवास

नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में देश-विदेश में आप कार्यकर्ताओं ने …