झमाझम बारिश से कुरसौली गांव में बढ़ा वायरल का खतरा, अधिकारियों संग पहुंचे जिलाधिकारी

 

– कुरसौली में अब तक 10 लोगों की वायरल और डेंगू से हो चुकी है मौत

कानपुर। मौसम के बदले मिजाज से जनपद में डेंगू और वायरल लगातार पांव पसार रहा है। इधर तीन दिनों से हो रही झमाझम बारिश से अधिकारियों के माथे पर पसीना ला दिया है कि कहीं यह वायरल और विकराल रुप धारण न कर लें।

इसी के तहत अधिकारियों संग जिलाधिकारी आलोक तिवारी जनपद के सबसे अधिक वायरल से प्रभावित गांव कुरसौली पहुंच गये। जिलाधिकारी ने बुखार से पीड़ित मरीजों का हालचाल जानने के बाद निर्देश दिया कि एक भी बुखार पीड़ित गांव में नहीं रहना चाहिये और सभी को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया जाये। इस गांव में अब तक 10 लोगों की मौत डेंगू और बुखार से हो चुकी है और ऐसा कोई घर नहीं है जिसके परिवार में किसी न किसी को बुखार न आ रहा हो।

जिलाधिकारी आलोक तिवारी जनपद के कल्याणपुर ब्लाक के कुरसौली गांव में डेंगू मलेरिया के मरीजों की बढ़ती संख्या को लेकर अधिकारियों संग गांव पहुंच गये और वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने मरीजों से सीधे संवाद स्थापित किया। बुखार से पीड़ित 66 वर्षीय चन्द्रशेखर तिवारी के घर पहुंचकर उनका हाल जाना और उनके तत्काल हैलेट में भर्ती कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि गांव के एक-एक व्यक्तियों की जांच कराए जाए। जिन भी व्यक्तियों को बुखार है उन सभी की डेंगू की जांच कराई जाए। इसके अतिरिक्त समस्त गांवों में टीम लगाकर उन लोगों की भी जांच कराई जाए जिन्हें बुखार आ रहा है।

उन्होंने कहा कि एमओआईसी यह सुनिश्चित कराए की गांव में एक भी डेंगू, मलेरिया से मृत्यु न हो यदि कोई मृत्यु होती है तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जायेगी। साथ ही लापरवाही मिलती है तो उसके खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी। सचिव, लेखपाल यह सूची बनाएं कि किस गांव में कितने लोग बीमार है, उन्हें क्या समस्या है सूची बनाकर उन सभी लोगों की जांच सीएमओ करवाएं, जिसकी प्रत्येक घण्टे मॉनिटरिंग भी की जाती रहे। यदि किसी भी गांव में एक भी बुखार से मृत्यु होती है और उसकी सूचना उनके पास नहीं होगी तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

शासन के निर्देशों का अक्षरता से पालन सुनिश्चित कराया जाए। इसमें लापरवाही करने वाले अधिकारी व कर्मचारियों के खिलाफ भी कठोरतम कार्यवाही की जाएगी। इस दौरान अपर जिलाधिकारी नगर अतुल कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. नेपाल सिंह और उप जिलाधिकारी सदर आदि उपस्थित रहें।

Check Also

कानपुर में 11वीं के छात्र ने पंखे से लटक कर दी जान..

kanpur,ब्यूरो। कानपुर जनपद के पनकी थाना क्षेत्र अंतर्गत सुंदर नगर में 11 वी के छात्र …