मुख्यमंत्री योगी ने ‘हिंदी दिवस’ की प्रदेशवासियों को दी बधाई

लखनऊ । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘हिंदी दिवस’ की प्रदेश वासियों को बधाई दी है। हिंदी दिवस के अवसर पर उन्होंने हिंदी के अधिक प्रयोग का संकल्प लिए जाने की बात कही है।

मुख्यमंत्री ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स से पोस्ट करते हुए शनिवार को लिखा कि ‘हिंदी दिवस’ की प्रदेश वासियों को हृदयतल से बधाई। हिंदी भाषा हमारी संस्कृति, संस्कार एवं स्वाभिमान की प्रतीक है, हमें बंधुत्व के आत्मीय भाव से जोड़ती है। हम इसके विस्तार एवं विकास हेतु पूर्णतः प्रतिबद्ध हैं। आइए, हिंदी के अधिकाधिक प्रयोग का संकल्प लें।

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से हिंदी दिवस को लेकर एक बेहतर पोस्ट किया। उन्होंने अपने पोस्ट की शुरूआत एक मार्मिक पंक्ति से करते हुए हिंदी की विशेषता को दर्शाते हुए लिखा।

निज भाषा उन्नति अहै, सब उन्नति को मूल।

बिन निज भाषा-ज्ञान के मिटत न हिय को सूल।।

सभी राज्यों में बसे जनमानस को हिंदी के महत्व से जागरूक करने और बढ़ावा देने के उद्देश से मनाये जाने वाले हिन्दी दिवस की समस्त हिंदी प्रेमी साहित्यकारों, भाषाविदों, लेखकों व शिक्षकों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। हमारी हिंदी भाषा भारतीय सनातनी संस्कृति और परंपरा एवं अपनी मधुरता व अपने साहित्य के लिए संपूर्ण विश्व में विख्यात है। आइए हम सब अपने लेखन एवं वार्तालाप में अपनी मातृभाषा हिन्दी का अधिक से अधिक प्रयोग करने का संकल्प करें।

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने पोस्ट करते हुए हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। आइए, इस हिंदी दिवस पर अपनी भाषा को और समृद्ध बनाने का संकल्प लें और गर्व से कहें, हिंदी हमारी शान है।

इसी तरह प्रदेश अध्यक्ष भाजपा भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने अपने एक्स अकाउंट से पोस्ट कर लिखा कि आप सभी प्रदेशवासियों को ‘हिंदी दिवस’की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। हिंदी न केवल एक भाषा है बल्कि यह हमारी संस्कृति, सभ्यता और एकता की प्रतीक भी है। आइए, हिंदी दिवस के अवसर पर हम सब मिलकर हिंदी को नई मर्यादा एवं नई बुलंदी दिलाने का अटल संकल्प लें।

 

Check Also

लखनऊ में इमारत ढहने मामले में पांच मृतकों की शिनाख्त, 28 घायल

लखनऊ । ट्रांसपोर्ट नगर के पास शनिवार की शाम को ढहे तीन मंजिला इमारत के …