तृणमूल में जल्द होगा सांगठनिक फेरबदल, लोकसभा चुनावों में कुछ सीटों पर आंतरिक साजिश के संकेत

कोलकाता । तृणमूल कांग्रेस में संगठनात्मक ढांचे में बदलाव की उल्टी गिनती शुरू हो गई है, क्योंकि प्रारंभिक आंतरिक निष्कर्षों ने कुछ लोकसभा सीटों पर पार्टी के उम्मीदवारों की हार में आंतरिक खामियों की भूमिका को उजागर किया है। इन्हीं मुद्दों के कारण तृणमूल का प्रदर्शन कुछ महानगर और शहरी क्षेत्रों में अपेक्षाकृत कमजोर रहा है। चुनावों के बाद, पार्टी नेतृत्व ने लोकसभा चुनावों में सभी निर्वाचित और पराजित उम्मीदवारों से रिपोर्ट मांगी थी।

निर्वाचित विधायकों और जिला पार्टी प्रमुखों ने अपने-अपने क्षेत्रों में परिणामों का विश्लेषण किया था। पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, अधिकांश रिपोर्टें जमा हो चुकी हैं और वे पार्टी के भीतर गंभीर आंतरिक खामियों की ओर संकेत करती हैं।

रिपोर्टें दर्शाती हैं कि स्थानीय नेतृत्व के एक वर्ग द्वारा जानबूझकर पार्टी उम्मीदवार की जीत सुनिश्चित करने में निष्क्रियता बरती गई थी। वे आंतरिक साजिश के गंभीर मामलों पर भी प्रकाश डालती हैं।

प्रारंभिक रिपोर्टों में विशेष रूप से उत्तर दिनाजपुर जिले के रायगंज और पूर्वी मेदिनीपुर जिले के कांथी लोकसभा क्षेत्रों का उल्लेख किया गया है।

राज्य मंत्रिमंडल के एक वरिष्ठ पार्टी नेता और सदस्य ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि पार्टी नेतृत्व ऐसे आंतरिक कारकों को लेकर अत्यंत कठोर रुख अपना रही है जो कुछ क्षेत्रों में चुनावी संभावनाओं को खराब कर रहे हैं और अपराधियों के खिलाफ सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं। संगठनात्मक ढांचे में जल्द महत्वपूर्ण फेरबदल होने की संभावना है।

पार्टी के पुनर्गठन के संकेत तृणमूल के महासचिव और लोकसभा सदस्य अभिषेक बनर्जी ने 21 जुलाई को कोलकाता के मध्य में पार्टी की वार्षिक शहीद दिवस रैली को संबोधित करते हुए दिए थे।

रैली को संबोधित करते हुए, उन्होंने कहा था कि पिछले एक महीने से मैं किसी भी राजनीतिक कार्यक्रम में दिखाई नहीं दिया। इस अंतराल के दौरान मैं परिणामों का विश्लेषण कर रहा था। आप अगले तीन महीनों में इस विश्लेषण के परिणाम देखेंगे।

Check Also

एजीआर देनदारी को लेकर दाखिल मोबाइल कंपनियों की क्यूरेटिव याचिका खारिज

नई दिल्ली । चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच से मोबाइल कंपनियों को …