फाइबर से भरपूर होती हैं… फिर डायबिटीज में क्यों नहीं खानी चाहिए गाजर?

THE BLAT NEWS:

गाजर में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं और ये शरीर में ब्लड की कमी को दूर करने में भी बहुत मदद करती है. यही कारण है कि गाजर को सलाद में खाने की सलाह भी दी जाती है और इसका जूस पीने की भी. लेकिन शुगर के मरीजों के लिए गाजर खाना हानिकारक हो जाता है. क्योंकि गाजर खाने से ब्लड शुगर लेवल अचानक से हाई हो सकता है…
डायबिटीज में गाजर क्यों ना खाएं?
*इस बात में कोई शक नहीं है कि खून बढ़ाने के साथ ही गाजर पेट को साफ रखने का काम भी करती है, जिससे लिवर और आंते हेल्दी रहते हैं. लेकिन शुगर पेशेंट्स यदि गाजर की सलाद या जूस का सेवन करते हैं तो इनका ब्लड शुगर लेवल अचानक से हाई हो सकता है.
*ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गाजर में नैचरल शुगर कंटेंट काफी हाई होता है, जिस कारण इसका सेवन करने से ब्लड में शुगर की मात्रा हाई हो जाती है और हम सभी काफी फ्रेश और एनर्जेटिक फील करते हैं. लेकिन यदि डायबिटीज के पेशेंट्स का शुगर लेवल इस तरह से अचानक बढ़ जाए तो यह हेल्थ के लिए बहुत बुरा हो सकता है. इसलिए शुगर पेशेंट्स को कभी भी गाजर का जूस या गाजर की सलाद अधिक मात्रा में नहीं लेने चाहिए.
शुगर में कैसे खाएं गाजर?
*आपको गाजर खानी है और आप शुगर के पेशेंट हैं तो इसे खाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसे मिक्स वेज के रूप में खाएं.
*गाजर की सलाद भी मूली, खीरा, ककड़ी इत्यादि के साथ मिलाकर खाएं.
*जितना हो सके गाजर का जूस ना ही पिएं. क्योंकि ये शुगर पेशेंट्स को अधिक परेशान करने वाला हो सकता है. क्योंकि इसमें से गाजर का फाइबर तो अलग हो जाता है जबकि स्वीटनेस बढ़ाने के लिए अलग से शुगर और मिलाई जाती है.
*वेजिटेबल सूप में गाजर का सेवन करना चाहते हैं तो इसमें भी इसकी मात्रा बहुत कम ही रखें, सिर्फ गार्निशिंग के लिए इसका यूज करें.
*वेजिटेबल सूप पीना ही हो तो सबसे पहले ये देख लें कि शुगर के पेशेंट्स के लिए कौन-सी सब्जियां हेल्दी हैं. क्योंकि सभी सब्जियों का सूप शुगर में फायदा देने वाला नहीं होता होता है.
*जब भी गाजर खाने का मन हो तो साथ में कच्चा आंवला जरूर खाएं. क्योंकि ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है. इसलिए गाजर की सलाद या जूस में आंवला जरूर यूज करें.

Check Also

पेरासिटामोल बार-बार सेवन करने से लीवर को पहुंचाती है नुकसान…

नई दिल्ली : सर्दी, जुकाम, बुखार और हल्का-फुल्का दर्द ठीक करने के लिए पेरासिटामोल का …