अलीगढ़: SDM का फरमान,अवैध ईट भट्टो ने उगली आग,तो पानी डालकर भट्टो की आग कर दी जाएगी समाप्त

द ब्लाट न्यूज़ ईट भट्टा मालिकों ने प्रदूषण विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत के चलते हाईकोर्ट और एनजीटी के आदेश और नियमों की अनदेखी करते हुए खुलेआम अवहेलना की जा रही हैं। जहां एनजीटी के द्वारा जिगजैग तकनीकी से ईट भट्टे संचालित किए जाने के भट्टा मालिकों को आदेश दिए गए थे। लेकिन बावजूद इसके ईट भट्टा संचालक प्रदूषण विभाग की मिलीभगत के चलते बिना जिगजैग तकनीकी के आसमान में धुआं उड़ाते हुए ईट भट्टा संचालित किए हुए थे।

 

 

ईट भट्टा पर चिमनियों से निकलने वाले काले धुंए ओर एनजीटी के नियमों के विरुद्ध अवैध रूप से संचालित ईट भट्टों की शिकायत क्षेत्रीय लोगों द्वारा कई बार जिलाधिकारी से की गई थी। शिकायत पर संज्ञान लेते हुए डीएम इंद्र विक्रम सिंह के एनजीटी के नियम विरुद्ध बिना जिगजैग तकनीकी के संचालित हो रहे ईट भट्टों पर कार्रवाई किए जाने ओर ईट भट्टा बंद कराएं जाने को लेकर सख्त आदेश दिए गए। जिले में बिना जिगजैग तकनीकी और एनजीटी के नियमों विरुद्ध अवैध रूप से संचालित हो रहे ईट भट्टा को बंद कराने के लिए जिलाधिकारी द्वारा दिए गए आदेश के बाद तहसील इगलास एसडीएम के द्वारा अपने क्षेत्र में अवैध रूप से संचालित हो रहे ईट भट्टा पर ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए करीब 16 से 18 ईट भट्टों पर पानी डालकर कच्ची ईटों को मिट्टी में मिला दिया है। इसके साथ ही अवैध रूप से ईट भट्टा संचालित करने वाले भट्टा मालिकों को नोटिस भी थमाया जा रहा है। इसके साथ ही एसडीएम का कहना है कि क्षेत्र में अवैध रूप से संचालित हो रहे ईट भट्टों पर आगे भी लगातार इसी तरह ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी रहेगी।

साथ ही एसडीएम भावना विमल ने ईट भट्टा मालिकों को फरमान सुनाते हुए कहा है कि उनके क्षेत्र में अवैध रूप से संचालित हो रहे ईंट भट्टों ने अगर आग उगली तो ईट भट्टों से निकलने वाली आग पर पानी डालकर बंद कराते हुए ईट भट्टो को समाप्त कर दिया जाएगा।

वहीं तहसील इगलास क्षेत्र में अवैध रूप से संचालित किए जा रहे एक भट्टों पर कार्रवाई किए जाने के दौरान एसडीएम इगलास भावना विमल का कहना है कि एनजीटी के नियमों के विरुद्ध क्षेत्र में अवैध रूप से संचालित हो रहे ईट भट्टा पर प्रशासन की टीमों द्वारा पानी गिराते हुए संचालित ईट भट्टा को बंद कराया जा रहा है। इसके साथ ही एनजीटी के नियमों के आदेश के बावजूद अनुपालन नहीं करने के चलते अवैध रूप से ईट भट्टा संचालित करने वाले ईट भट्टा मालिकों को नोटिस भी जारी किया जा रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि जहां भी उन्हें क्षेत्र में अवैध रूप से संचालित हो रहे ईट भट्टों जानकारी मिल रही है शिकायत मिलते ही उनके द्वारा मौके पर पहुंचकर उन सभी ईट भट्टो पर पानी डालकर बंद कराया जा रहा है। जबकि अब तक उनके द्वारा करीब 16 से 18 ईट भट्टो को बंद कराया जा चुका है। वहीं एसडीएम का कहना है कि एनजीटी के नियमों को अनदेखी कर अनुपालन नहीं करने वाले ईट भट्टों पर आगे भी इसी तरह ताबड़तोड़ कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।

Check Also

प्राचीन मंदिर में श्री राम दरबार की प्रतिमाएं असामाजिक तत्वों ने की क्षतिग्रस्त,श्रद्धालुओं में फैला आक्रोश

अलीगढ़, ब्यूरो।  थाना हरदुआगंज क्षेत्र के भुड़ासी गांव के प्राचीन पथवारी मंदिर में घुसकर तीसरी …