टॉय गन बारूद ब्लास्ट से हुई घटना के बाद गठित की गई टीम

अलीगढ़, संवाददाता। थाना बन्नादेवी क्षेत्र स्थित राजकीय औद्योगिक एवं कृषि प्रदर्शनी में खिलौनों की दुकान पर सोमवार को हुए टॉय गन बुलेट बारूद ब्लास्ट के बाद जिला प्रशासन ने कमर कसते हुए प्रदर्शनी में खिलौनों की दुकानों पर गंधक पोटाश युक्त प्लास्टिक के कार्टेज बेचने वाले दुकानदारों पर अपना शिकंजा कस दिया है। साथ ही जिला प्रशासन ने प्रदर्शनी में खिलौनों की दुकानों पर गंधक पोटाश युक्त प्लास्टिक के कॉटेज बेचने वाले सभी दुकानदारों को चेतावनी देते हुए हिदायत दी है कि अगर प्रदर्शनी में कोई भी दुकानदार किसी प्रकार के गंधक पोटाश युक्त सामान बेचते हुए पकड़ा जाएगा। तो दुकानदार के खिलाफ प्रशासन की तरफ से सख्त कार्रवाई की जाएगी।इसके लिए जिलाधिकारी की तरफ से दिए गए आदेश के बाद अपर जिलाअधिकारी नगर एवं प्रभारी अधिकारी नुमाइश के द्वारा अपर नगर मजिस्ट्रेट (प्रथम), पुलिस क्षेत्राधिकारी द्वितीय व अग्निशमन अधिकारी की एक टीम गठित की गई है। गठित की गई टीम प्रदर्शनी में गंधक व पोटाश से बने इस प्रकार के किसी भी कार्टेज की निगरानी करेगी।इसके साथ ही नुमाइश में गंधक व पोटाश से बने किसी भी प्रकार के कार्टेज के आवागमन पर यह टीम प्रभावी कार्यवाही करते हुए रोक भी लगाएगी।

 अलीगढ़ की नुमाइश प्रदर्शनी का हैं। जहां जनपद मुजफ्फरनगर के थाना मंसूरपुर कस्बा मंसूरपुर निवासी दुकानदार रहीस अलीगढ़ प्रदर्शनी में अपने बेटे अनस व भतीजे सलमान के साथ मिलकर नुमाइश मैदान में खिलौनों की दुकान लगाने के लिए आए थे। जहां उन्होंने अपनी खिलौनों की दुकान में टॉय गन के साथ ही अन्य खिलौनों की दुकान सजा रखी थी। उनकी खिलौनों की दुकान पर लकड़ी की टॉय गन में गंधक पोटाश युक्त बुलेट के बारूद में सोमवार की देर शाम उस वक्त ब्लास्ट हो गया।

जब उसका बेटा अनस और भतीजा, सलमान खिलौना बंदूक में लगने वाली बुलेट के बारूद को छत पर बैठकर तैयार करने के बाद उसका बेटा गंधक पोटाश के बारूद भरकर तैयार की गई बारूद बुलेट को डिब्बे में भरकर खिलौने की दुकान पर बेचने के लिए लेकर जा रहा था। तभी प्रदर्शनी के रास्ते में युवक रफीक ने उससे पैसे मांगते हुए उसके बेटे अनस के दोनों हाथों को पकड़ लिया। जिसके चलते उसके बेटे के हाथों में लगी टॉय गन बारूद से भरी लकड़ी की बुलेट के सभी डिब्बे जमीन पर गिर पड़े ओर गंधक पोटाश युक्त बुलेट बारूद से भरे गोली के डिब्बे जमीन पर गिरते ही बारूद में ब्लास्ट हो गया।

जिसके चलते उसका बेटा और भतीजा सलमान बारूद में अचानक हुए ब्लास्ट में बुरी तरह झुलस गए। जिसके बाद टॉय गन बुलेट की बारूद में झुलसे दोनों घायलों को पुलिस को बिना सूचना दिए उपचार के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने प्राथमिक उपचार के बाद दोनों घायलों को अलीगढ़ के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया। प्रदर्शनी के दौरान हुए ब्लास्ट की सूचना मिलते ही जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया ओर प्रदर्शनी में सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए डीएम के द्वारा गंधक युक्त पोटाश के कार्टेज की बिक्री को लेकर सख्त निर्देश दिए।

इसके साथ ही नुमाइश में हुई घटना के दृष्टिगत अपर जिलाधिकारी (नगर) व प्रभारी अधिकारी, नुमाइश मीनू राणा के द्वारा अपर नगर मजिस्ट्रेट (प्रथम), पुलिस क्षेत्राधिकारी द्वितीय व अग्निशमन अधिकारी की एक टीम गठित की गई है। यह टीम प्रदर्शनी में गंधक व पोटाश से बने इस प्रकार के किसी भी कार्टेज की निगरानी करेगी।इसके साथ ही नुमाइश में गंधक व पोटाश से बने किसी भी प्रकार के कार्टेज के आवागमन पर यह टीम प्रभावी कार्यवाही करते हुए रोक लगाएगी।

Check Also

भारत बना विश्व विजेता, रोमांचक फाइनल में साउथ अफ्रीका को दी मात

 Kanpur,विशेष संवाददाता। भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका को हराकर दूसरी बार टी20 विश्व कप …