यूपी बोर्ड ने नहीं दिए थे इस बार रोल नंबर, ऐसे देख पाएंगे अपना रिजल्‍ट

आगरा । उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के विद्यार्थी अपना परीक्षा परिणाम पहले की तरह आसानी से नहीं देख पाएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि बोर्ड परीक्षा रद होने के कारण उन्हें अपना अनुक्रमांक नंबर ही नहीं मिला। ऐसे में उन्हें अपना परिणाम देखने के लिए विद्यालयों का सहारा लेना होगा।

विद्यार्थियों को अपना परीक्षा परिणाम अपनी नामांकन संख्या या पंजीकरण संख्या की मदद से बोर्ड वेबसाइट पर लाॅगइन करके देखना होगा। जिन विद्यार्थियों के पास अपने नामांकन या पंजीकरण संख्या नहीं होगी, उन्हें विद्यालय जाकर उसे लेना होगा। बता दें कि इस बार कोरोना संक्रमण के कारण बोर्ड परीक्षा नहीं हुई। लिहाजा विद्यार्थियों को न प्रवेश-पत्र मिले, न रोल नंबर। ऐसे में पिछले साल तक विद्यार्थी अपना रोल नंबर डालकर परिणाम देख लेते थे, लेकिन इस बार रोल नंबर न मिलने के कारण नामांकन या पंजीकरण संख्या के माध्यम से परिणाम जारी किया जाएगा।

जिला विद्यालय निरीक्षक मनोज कुमार ने बताया कि एक जुलाई से विद्यालय खुल गए हैं और बोर्ड परीक्षा परिणाम कभी भी जारी हो सकता है। लिहाजा बोर्ड ने विद्यालयों को सभी विद्यार्थियों की रोल लिस्ट भेजकर उसका सत्यापन करने के निर्देश दिए हैं। इसमें विद्यालय विद्यार्थियों के कागजों में दर्ज जानकारी से सत्यापित करेंगे कि कहीं उसमें कोई गलती तो नहीं। संशोधन होने पर बोर्ड कार्यालय को वाट्स्एप पर संशोधन कराया जाएगा। यह काम 10 जुलाई तक करने के निर्देश हैं। बोर्ड चाहता है कि इस के पूरा होने के बाद ही परिणाम जारी किया जाए, ताकि विद्यार्थियों की जानकारी में कोई गलती न रहे।

Check Also

कानपुर में ग्राम समाज विभाग तैयार कर रहा है पेपर लेस ई-कार्यालय

कानपुर । ग्राम समाज विभाग पेपर लेस ई-कार्यालय शुरू कर दिया है। पहले चरण में …