कुशीनगर हवाई अड्डे के उद्घाटन पर मेहमानों के लिए प्रसाद के रूप में मिलेगा काला नमक

लखनऊ। विभिन्न देशों के राजदूतों, श्रीलंका के राष्ट्रपति, 25 प्रतिनिधियों और बुधवार (20 अक्टूबर) को कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के उद्घाटन में शामिल होने वाले 100 बुद्ध भिक्षुओं सहित सभी मेहमानों को काला नमक, चावल के पैकेट प्रसाद के रूप में दिए जाएंगे।

प्रशासन की सहमति से पार्टिसिपेटरी रूरल डेवलपमेंट फाउंडेशन (पीडीआरएफ) द्वारा प्रसाद का वितरण किया जाएगा।

पीडीआरएफ के अध्यक्ष राम चेत चौधरी ने कहा, सिद्धार्थ नगर जिला भगवान बुद्ध के जन्म स्थान क्षेत्र से संबंधित है और जिले का काला नमक चावल अपने स्वाद, सुगंध और पोषण गुणों के लिए जाना जाता है।

योगी आदित्यनाथ सरकार ने चावल को सिद्धार्थ नगर का ओडीओपी बनाकर वैश्विक पहचान सुनिश्चित की है। जब काला नमक चावल का उपहार बुद्ध अनुयायियों और वीवीआईपी मेहमानों के बीच वितरित किया जाएगा, तो इसकी वैश्विक ब्रांडिंग मजबूत होगी।

चौधरी ने कहा, प्रसाद पूर्णिमा को दिया जाएगा जो आध्यात्मिक और धार्मिक दृष्टिकोण से सनातन और बुद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए महत्वपूर्ण है। ऐसा माना जाता है कि भगवान बुद्ध ने हिरण्यवती नदी के तट पर काला नमक चावल की खीर खाकर अपना व्रत तोड़ा था और इसे अपने शिष्यों के बीच भी वितरित किया। भगवान बुद्ध ने किसानों को काला नमक चावल उगाने की सलाह दी।

हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में चावल की खेती घटकर 10,000 हेक्टेयर से भी कम रह गई है, लेकिन अब राज्य सरकार के प्रयासों से यह बढ़कर 50,000 हेक्टेयर से अधिक हो गई है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सिद्धार्थ नगर के लिए काला नमक चावल को ओडीओपी घोषित किया था और राज्य सरकार 12 करोड़ रुपये से कॉमन फैसिलिटी सेंटर भी बना रही है।

 

 

Check Also

लाखों के गहनों की शौकीन हैं सपा अध्यक्ष की पत्नी

उत्तर प्रदेश : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश …