हिमाचल प्रदेश में 75 साल से अधिक आयु के पेंशनर को एरियर की अधिसूचना जारी

शिमला । हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार ने 75 साल व इससे अधिक आयु के पेंशनरों व पारिवारिक पेंशन धारकों को पेंशन के एरियर की अधिसूचना जारी कर दी है। इस आयु वर्ग के पेंशनरों को जनवरी 2016 से देय संशोधित पेंशन का एरियर मिलेगा। वित्त विभाग की तरफ से बुधवार देर शाम जारी अधिसूचना के मुताबिक इस आयु वर्ग के पेंशनरों व पारिवारिक पेंशन भोगियों को चालू अगस्त माह में ही 22.50 फीसद एरियर का भुगतान होगा। एरियर मिलने से लगभग 28 हजार पेंशन भोगियों को राहत मिलेगी। संशोधित पेंशन के एरियर के भुगतान पर करीब 450 करोड़ की रकम खर्च होने का अनुमान है।

राज्य सरकार ने 75 साल अथवा इससे अधिक उम्र के पेंशनरों को जनवरी 2016 से देय संशोधित पेंशन का करीब 55 फीसद का पहले ही भुगतान कर दिया था। अब इन पेंशनरों का 45 फीसद एरियर ही बकाया देय था। अधिसूचना के तहत इसमें से 22.50 फीसद का भुगतान अगस्त माह में किया जाना है। इसे मिला कर पेंशनरों व पारिवारिक पेंशन धारक परिवारों को 77.50 फीसद संशोधित पेंशन के एरियर का भुगतान हो जाएगा। बकाया संशोधित पेंशन के एरियर का भुगतान करने को लेकर सरकार अलग से अधिसूचना जारी करेगी।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने 15 अगस्त को देहरा में आयोजित स्वतंत्रता दिवस के राज्य स्तरीय समारोह में 75 साल अथवा इससे अधिक उम्र के पेंशनरों व पारिवारिक पेंशन धारकों को जनवरी 2016 से देय संशोधित पेंशन के एरियर के भुगतान करने की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री की घोषणा को अमलीजामा पहनाते हुए और वित्त विभाग ने यह अधिसूचना जारी की है।

खास बात यह है कि प्रदेश सरकार को लाखों कर्मचारियों के भी लंबित डीए व एरियर की अदायगी करनी है। इसे लेकर सचिवालय कर्मचारी प्रदेश सरकार के खिलाफ मोर्चा खोले हुए है। सचिवालय कर्मचारी महासंघ के बैनर तले कर्मचारी इस मुद्दे पर सरकार से वार्ता के लिए नहीं बुलाए जाने से नाराज हैं और ड्यूटी के दौरान काले बिल्ले लगाकर अपना विरोध जता रहे हैं। वहीं राज्य सरकार की तरफ से कर्मचारी नेताओं को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

दरअसल स्वतंत्रता दिवस पर लाखों सरकारी कर्मचारियों को आशा थी कि सरकार डी.ए. और एरियर के भुगतान को लेकर घोषणा करेगी, लेकिन देहरा में आयोजित हुए स्वतंत्रता दिवस के राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री ने न तो चार फीसदी डी.ए. का जिक्र किया और न ही एरियर के भुगतान की घोषणा की। हालांकि इस दौरान उन्होंने 75 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके आयु के पेंशनरों के एरियर का पूरा भुगतान करने का ऐलान जरूर किया, जबकि अन्य कर्मचारियों को अगले वर्ष से चरणबद्ध तरीके से डीए-एरियर के भुगतान की बात कही थी।

प्रदेश सरकार को डीए की तीन किश्त देनी है. जिसमें पहली किश्त 1 जनवरी 2023, दूसरी 1 जुलाई 2023 और तीसरी किश्त 1 जनवरी 2024 से दी जानी है और अब 1 जुलाई 2024 से चौथी किस्त भी देय होगी, जबकि केंद्र ने अपने कर्मचारियों को तीनों किस्त जारी कर दी है, लेकिन हिमाचल सरकार ने डी.ए. की एक भी किश्त नहीं दी है। इसे लेकर 12 अगस्त को मुख्यमंत्री से मिलकर मांग भी की गई थी। संशोधित वेतनमान का एरियर काफी समय से लंबित है। पिछली बार सरकार ने 0.025 फीसदी के हिसाब से एरियर दिए जाने की अधिसूचना जारी की थी. जिसे सभी कर्मचारियों ने नकार दिया था और सरकार को अधिसूचना वापस लेनी पड़ी थी।

 

Check Also

गृह मंत्री अमित शाह के कार्यक्रम काे लेकर एयरपोर्ट तथा होटल रेडिसन ब्लू नो फ्लाइंग जोन घोषित

रांची । केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह का राज्य में प्रस्तावित कार्यक्रम है। …