ड्रग स्मगलर्स के संगठन सिनालोआ कार्टेल पर अमेरिकी प्रहार, दुनियाभर में कुख्यात इस्माइल एल मेयो और लोपेज गिरफ्तार

वाशिंगटन ।अमेरिका के न्याय विभाग ने दुनिया के सबसे खतरनाक, हिंसक और शक्तिशाली मादक पदार्थ तस्करी संगठनों में से एक सिनालोआ कार्टेल के दो कुख्यात सरगना को गिरफ्तार किया है। द न्यूयॉर्क टाइम्स अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, मेक्सिको के कुख्यात ड्रग माफिया और सिनालोआ कार्टेल के सह-संस्थापक इस्माइल एल मेयो जाम्बाडा को अमेरिकी संघीय एजेंटों ने टेक्सास के एल पासो में गिरफ्तार कर लिया है।

रिपोर्ट के अनुसार, साथ ही ड्रग तस्करी की दुनिया का ‘गॉडफादर’ कहे जाने वाले एल चैपो गुजमैन के बेटे जोआक्विन गुजमैन लोपेज को भी गिरफ्तार किया गया है। जाम्बाडा पर फेंटानाइल के निर्माण तथा तस्करी और अन्य ड्रग्स (कोकीन, हेरोइन, मेथामफेटामाइन) की तस्करी के आरोप हैं। उसकी गिरफ्तारी के लिए अमेरिकी सरकार ने 125 करोड़ रुपये का इनाम घोषित किया था।

बताया गया है कि 76 वर्षीय जाम्बाडा और एल चैपो गुजमैन साथ मिलकर अपराध करते थे। फरवरी में जाम्बाडा पर अमेरिकी अभियोजकों ने फेंटानिल बनाने और तस्करी करने की साजिश का आरोप लगाया। यह पदार्थ हेरोइन से भी अधिक खतरनाक माना जाता है। अमेरिकी ओपिओइड संकट के लिए इसे ही जिम्मेदार ठहराया गया है।

अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने कहा कि ये दोनों व्यक्ति दुनिया के सबसे हिंसक और शक्तिशाली मादक पदार्थ तस्करी संगठनों में से एक का नेतृत्व करते हैं। एल मेयो और लोपेज सिनालोआ कार्टेल के प्रमुख सरगना की सूची में हैं। दोनों को हवाई जहाज से उतरते समय गिरफ्तार किया गया। अमेरीकी संसद में जुलाई 2018 में पेश की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक सिनालोआ कार्टेल की सालाना कमाई तीन अरब डॉलर है। इसका प्रभाव कम से कम 50 देशों में है।

Check Also

रूस-यूक्रेन युद्ध समाप्त करने की हर पहल का का स्वागत करेगा व्हाइट हाउस

वाशिंगटन । अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास एवं कार्यालय व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा संचार …