विकसित भारत की ठोस नींव रखेगा आम बजट : प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को आम बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए इसे विकसित भारत की ठोस नींव रखने वाला बताया है। उन्होंने कहा कि यह बजट समाज के हर वर्ग को सशक्त करेगा।

प्रधानमंत्री ने बजट को देश को विकास की नई ऊंचाई पर ले जाने वाला बताते हुए कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह बजट देश के गांव, गरीब, किसान को समृद्धि की राह पर ले जाने वाला है। पिछले 10 वर्षों में 25 करोड़ लोग गरीबी की रेखा से बाहर निकले हैं। ये जो नव मध्यम वर्ग बना है, ये बजट उनके सशक्तिकरण की निरंतरता का बजट है। प्रधानमंत्री ने बजट में युवाओं पर जोर दिए जाने का हवाला देते हुए कहा कि इसके उपायों से युवाओं के लिए कई नए अवसर खुलेंगे।

युवाओं के स्किल को मिलेगा महत्व

उन्होंने कहा कि इस बजट से शिक्षा और स्किल को नई स्केल मिलेगी। ये मीडिल क्लास को नई ताकत देने वाला बजट है। ये जनजातीय समाज, दलितों और पिछड़ों को सशक्त करने की मजबूत योजनाओं के साथ आया है। इस बजट से महिलाओं की आर्थिक भागीदारी सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बजट से छोटे व्यापारियों, एमएसएमईएस को प्रगति का नया रास्ता मिलेगा। बजट में मैन्युफैक्चरिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर पर बहुत फोकस है। इससे आर्थिक विकास को नई गति मिलेगी।

स्वरोजगार को मिलेगा बल

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें हर शहर, हर गांव, हर घर उद्यमी बनाना है। इसी उद्देश्य से बिना गारंटी के मुद्रा लोन की लिमिट को 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये किया गया है। इससे छोटे कारोबारियों, विशेष रूप से महिलाओं, दलित, पिछड़े और आदिवासी परिवारों में स्वरोजगार को बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस बजट में एमएसएमई के लिए ऋण में आसानी बढ़ाने वाली नई योजना शुरू की गई है। मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट इकोसिस्टम को हर जिले तक ले जाने के लिए बजट में अहम घोषणाएं की गईं। यह बजट हमारे उपकरणों के लिए, इनोवेशन इकोसिस्टम के लिए पूरे नए अवसर लेकर आया है। अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए 1,000 करोड़ रुपये का फंड हो, एंजेल टैक्स हटाने का फैसला हो, ऐसे कई सारे कदम इस बजट में उठाए गए हैं।

आयकर में राहत बड़ी बात

प्रधानमंत्री ने कहा कि एनडीए सरकार ने पिछले 10 वर्षों में यह सुनिश्चित किया है कि गरीब और मध्यम वर्ग को लगातार टैक्स से राहत दी जाए। इस बजट में भी इनकम टैक्स में कटौती और स्टैंडर्ड डिडक्शन में बढ़ोतरी का बहुत बड़ा फैसला लिया गया है। टीडीएस के मानकों को पूरा करना भी आसान है। इन स्टेप्स से हर टैक्सपेयर को अतिरिक्त बचत होने वाली है।

केन्द्र में हैं किसान

उन्होंने कहा कि इस बजट का एक बहुत बड़ा फोकस देश के किसानों पर है। अन्न भंडार के लिए दुनिया के सबसे बड़े गाजर के बाद अब हम सब्जी उत्पादन क्लस्टर बनाने जा रहे हैं। इससे छोटे किसानों को सब्जियाँ-फल, अन्य उपज के लिए नए बाजार मिलेंगे और बेहतर दाम मिलेंगे।

Check Also

अमित शाह आज जम्मू में भाजपा कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करेंगे

नई दिल्ली । केन्द्रीय गृह एवं सहकारितामंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता अमित …