रेलवे के तीन विभाग करेंगे अमरोहा रेल हादसे की जांच

मुरादाबाद । अमरोहा में शनिवार शाम को हुए रेल हादसे की जांच के लिए टीम गठित कर दी गई है। हादसे की जांच रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग, कैरिज एंड वैगन विभाग व ऑपरेटिंग विभाग के अधिकारी करेंगे। अमरोहा में रविवार सुबह 6 डाउनलाइन का ट्रैक सुचारू रूप से चालू हो गया। कुछ घंटे में अप लाइन ट्रैक भी चालू हो जाएगा।

गोंडा से गाजियाबाद जा रही मालगाड़ी संख्या 32612 शनिवार शाम 7 बजे के लगभग अमरोहा रेलवे स्टेशन के नजदीक पलट गई थी। तेज धमाके के साथ इस मालगाड़ी के एक के बाद एक 10 वैगन पलट गए। गनीमत रही कि मालगाड़ी का इंजन बेपटरी नहीं हुआ, वरना यह हादसा और अधिक गंभीर हो जाता। इस हादसे से रेलवे ट्रैक बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। आज तड़के तक दिल्ली-लखनऊ रेल मार्ग पर चलने वाली लगभग 34 रेल गाड़ियों की आवाजाही आई प्रभावित हुई हैं। हादसे के बाद रेल अधिकारियों ने बताया था कि मालगाड़ी टैंकर और कंटेनर लेकर जा रही थी। यह गाड़ी अप लाइन पर चल रही थी। अमरोहा यार्ड में हादसे के बाद ट्रैक के अलावा ओएचई व खंबे क्षतिग्रस्त होने से रेलवे विद्युत सप्लाई बाधित हो गई।

इस हादसे की जांच रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग, कैरिज एंड वैगन विभाग व ऑपरेटिंग विभाग के अधिकारी करेंगे। शुरुआती स्तर पर मालगाड़ी के दोनों ड्राइवरों के बयान दर्ज कर लिए गए हैं। वहीं ट्रेन के गार्ड और स्टेशन मास्टर से भी पूछताछ की गई है।

उत्तर रेलवे के मुरादाबाद रेल मंडल में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक आदित्य गुप्ता ने रविवार को बताया कि रविवार सुबह 6 डाउनलाइन का ट्रैक सुचारू रूप से चालू हो गया है। सुबह 9 बजे ओएचई की फिटनेस चेक कर ली गई है। कुछ घंटे में अप लाइन ट्रैक को भी चालू कर दिया जाएगा।

Check Also

कांग्रेस के भ्रष्टाचार का स्मारक है कानपुर का लाल इमली : योगी आदित्यनाथ

कानपुर  । कानपुर का एक समय था कि यहां कि चिमनियों से बराबर धुआं निकलता …