सावन के पहले सोमवार से पुख्ता सुरक्षा में होंगे भोलेनाथ के दर्शन

कानपुर । पवित्र सावन माह में कड़ी सुरक्षा के बीच श्रद्धालु बाबा भोलेनाथ का दर्शन पहले सोमवार से करेंगे। पुलिस आयुक्त अखिल कुमार ने शिव मंदिरों एवं गंगा घाटों की सुरक्षा को लेकर कड़ा निर्देश दिए हैं। यह जानकारी शनिवार को अपर पुलिस आयुक्त, कानून एवं व्यवस्था हरीश चन्दर ने दी।

उन्होंने बताया कि सावन माह के पहले सोमवार के लिए सुरक्षा की पूरी तैयारी कर ली गई है। शहर के सभी शिव मंदिरों का पुलिस आयुक्त ने निरीक्षण किया और मंदिर कमेटी के साथ बैठक करके पूरी रणनीति तैयार कर ली है। सुरक्षा के मद्देनजर सभी शिवालयों और गंगाघाटों पर पुलिस बल तैनात होंगे। इसके अतिरिक्त किसी अनहोनी से निपटने के लिए पीएसी की मोटर बोट और गोताखोर को तैनात किए गये हैं। इसके साथ ही घाटों एवं शिवालयों की निगरानी सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन से की जाएगी। शहर के प्रमुख बाबा आनंदेश्वर परमट मंदिर, सिद्धेश्वर शिव मंदिर, खेरेश्वर समेत सभी शिव मंदिरों की सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किया गया है।

दिव्यांगजनों को दर्शन कराएंगे सेवादार

उन्होंने बताया कि बाबा भोले नाथ का दर्शन करने के लिए दिव्यांगजनों मंदिर समिति के सदस्यों के साथ बैठक करके एक अलग व्यवस्था की गई। मंदिर के सेवादार दिव्यांगजनों का सहयोग करके दर्शन कराएंगे।

पुलिस आयुक्त अखिल कुमार ने बाबा आनन्देश्वर मंदिर परिसर में मंदिर के पुजारी व भक्तजनों के साथ मीटिंग कर सुरक्षा व्यवस्था के सम्बन्ध में चर्चा कर कमियों को दूर करने एवं मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए पुख्ता इंतजाम करने हेतु संबंधित को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये है।

उन्होंने बताया कि मंदिर के वालंटियर व एस-10 के सदस्य मौजूद रहेगें। गंगा स्नान करने वाले सभी घाटों पर पुलिस और पीएसी तैनात रहेगी। पीएसी के जवान मोटरबोट और गोताखोरों के साथ तैयार रहेंगे। सभी मंदिरों में पार्किंग व्यवस्था, बैरीकेडिंग आदि सभी व्यवस्थाएं पूर्ण कराएंं।

Check Also

कांग्रेस के भ्रष्टाचार का स्मारक है कानपुर का लाल इमली : योगी आदित्यनाथ

कानपुर  । कानपुर का एक समय था कि यहां कि चिमनियों से बराबर धुआं निकलता …