यूएस ओपन के मुख्य ड्रॉ में शामिल हुए चार बार के चैंपियन राफेल नडाल

नई दिल्ली । चार बार के चैंपियन राफेल नडाल को मंगलवार को 2024 अमेरिकी ओपन (यूएस ओपन) के लिए मुख्य ड्रॉ में शामिल किया गया है। वे पिछले चार वर्षों में तीन बार इस प्रतियोगिता में भाग नहीं ले पाए थे।

38 वर्षीय स्पेनिश बाएं हाथ के खिलाड़ी के पास नौवीं रैंकिंग है, जो 26 अगस्त से शुरू होने वाले अमेरिकी ओपन के लिए खुद को मैदान में उतारने के लिए है।

22 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता नडाल ने मंगलवार को 27 मई के बाद अपना पहला एकल मैच खेला, जिसमें उन्होंने नॉर्डिया ओपन में लियो बोर्ग को 6-3, 6-4 से हराया। नडाल ने पेरिस में लाल मिट्टी पर पहले दौर में अलेक्जेंडर ज्वेरेव से हारने के बाद से कोई मैच नहीं खेला है।

नडाल ने 2019 में अपना चौथा न्यूयॉर्क हार्डकोर्ट क्राउन जीतने के बाद से 2022 में केवल एक बार यूएस ओपन खेला है। वह 14 खिलाड़ियों में से एक थे जिन्होंने संरक्षित रैंकिंग के साथ मुख्य ड्रॉ में जगह बनाई।

नडाल ने 2010 में यूएस ओपन जीतकर करियर ग्रैंड स्लैम पूरा किया और 2013, 2017 और 2019 में यूएस ओपन खिताब भी अपने नाम किए। वह 2022 में चौथे दौर में पहुंचे, लेकिन तब से उन्होंने केवल दो स्लैम खेले हैं और कभी दूसरे दौर से आगे नहीं बढ़ पाए।

इस साल के ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन इटली के विश्व नंबर एक जननिक सिनर और जून में लगातार तीसरा फ्रेंच ओपन खिताब जीतने वाली शीर्ष रैंकिंग वाली इगा स्विएटेक पुरुष और महिला वर्ग में आगे हैं।

डिफेंडिंग चैंपियन और दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी नोवाक जोकोविच और कोको गॉफ भी लाइनअप में हैं।

स्पेन के कार्लोस अल्काराज, 2022 यूएस ओपन चैंपियन, फ्रेंच ओपन और विंबलडन खिताब जीत चुके हैं और 2010 में नडाल के बाद एक ही साल में ये ट्रॉफी और यूएस ओपन जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन सकते हैं।

ऑस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियन आर्यना सबालेंका, 2023 यूएस ओपन उपविजेता जो चोट के कारण विंबलडन से चूक गईं, और विंबलडन चैंपियन बारबोरा क्रेजिकोवा भी मैदान में हैं।

अमेरिकी रीली ओपेल्का 2022 के बाद से अपना पहला ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट खेलने के लिए तैयार हैं।

तीन अन्य पूर्व यूएस ओपन चैंपियन पुरुषों में डेनियल मेदवेदेव और महिलाओं की ओर से स्लोएन स्टीफंस और एम्मा राडुकानू मुख्य ड्रॉ सूची में शामिल हैं।

विंबलडन में चौथे दौर तक राडुकानू के पहुंचने से उन्हें विश्व रैंकिंग में शीर्ष 100 में जगह मिली और यूएस ओपन में जगह मिली।

पिछले यूएस ओपन विजेताओं में से जो सीधे स्वीकृति सूची में नहीं आ पाए हैं, उनमें महिलाओं में बियांका एंड्रीस्कू, एंजेलिक कर्बर और नाओमी ओसाका और पुरुषों के लिए एंडी मरे, डोमिनिक थिएम और स्टेन वावरिंका शामिल हैं।

तीनों महिलाएँ पिछले साल के यूएस ओपन से चूक गई थीं, एंड्रीस्कू चोट के कारण और ओसाका और कर्बर मातृत्व अवकाश पर थीं, और सभी ने इस साल की शुरुआत में मेजर के लिए अपनी संरक्षित रैंकिंग समाप्त कर दी थी।

ओसाका महिलाओं की वैकल्पिक सूची में छठे स्थान पर हैं। वावरिंका पुरुषों के सातवें वैकल्पिक खिलाड़ी हैं, मरे 26वें वैकल्पिक खिलाड़ी हैं और थिएम, जो कहते हैं कि वे 2024 के बाद संन्यास लेने की योजना बना रहे हैं, 36वें वैकल्पिक खिलाड़ी हैं।

Check Also

यूएस ओपन 2024: युकी भांबरी, श्रीराम बालाजी ने शुरुआती दौर के युगल मैच जीते

न्यूयॉर्क । भारत के युकी भांबरी और एन श्रीराम बालाजी ने यूएस ओपन 2024 टेनिस …