जिले के 16 केंद्रों पर सीटीईटी का होगा आयोजन,13000 परीक्षार्थी होंगे शामिल

गोपालगंज। जिले के 16 केंद्रों पर सीटीईटी परीक्षा का आयोजन रविवार को किया जाएगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा के जिला के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर भरत प्रसाद सिंह ने बताया कि परीक्षा से संबंधित सभी प्रकार की तैयारी पूरी की जा रही हैं।सीबीएसई की सीटीईटी की इस परीक्षा में जिले में लगभग 13000 परीक्षार्थी दो पालियों में परीक्षा में शामिल होंगे।प्रथम पाली की परीक्षा जिसमें द्वितीय पत्र के लगभग 8200 परीक्षार्थी शामिल होंगे,जबकि द्वितीय पाली में प्रथम पत्र के लगभग 4800 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित सीटीईटी की परीक्षा के लिए जिले के16 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होगी।केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा के पर्यवेक्षण के लिए प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गई है। जो परीक्षा के दिन परीक्षा केदों की सतत निगरानी करते हुए परीक्षा को शांतिपूर्ण और कदाचार मुक्त संपन्न कराना सुनिश्चित करेंगे। डिस्ट्रिक्ट को ऑर्डिनेटर ने बताया कि परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर परीक्षा प्रारंभ होने से 2 घंटा पहले रिपोर्ट करना है।परीक्षा केंद्र का गेट बंद हो जाने के बाद किसी भी परिस्थिति में कोई भी परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं कर पाएंगे।

सीबीएसई की सीटीईटी परीक्षा के सभी परीक्षार्थियों का परीक्षा केंद्र पर बायोमैट्रिक अटेंडेंस भी होगा। परीक्षार्थी अपने साथ परीक्षा से संबंधित एडमिट कार्ड,आईडी प्रूफ के रूप में पैन कार्ड,आधार कार्ड ,ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या मतदाता पहचान पत्र,में से कोई एक आईडी प्रूफ निश्चित रूप से लेकर आएंगे। परीक्षा समाप्ति के पूर्व किसी भी परीक्षार्थी को किसी भी परीक्षा कक्ष से बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी।

परीक्षार्थी अपने साथ किसी भी प्रकार का कोई किताब ,लिखित सामग्री, नोट्स, किसी प्रकार का कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, घड़ी पेंसिल, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ,हेडफोन ,मोबाइल फोन ,ब्लूटूथ डिवाइस इत्यादि सामग्री लेकर के परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं करेंगे।

Check Also

क्यों दोनों नवनिर्वाचित विधायकों पर लगेगा जुर्माना, राज भवन ने बताया कारण

कोलकाता । बराहनगर की विधायक सायंतिका बनर्जी और भगवानगोला के विधायक रियात हुसैन सरकार को …