मिराज समूह का हरियाली लाने का संकल्प, एक करोड़ पौध रोपने की घोषणा

नई दिल्ली। मिराज समूह ने राजस्थान में हरियाली लाने का संकल्प लेते हुए एक करोड़ पौध के रोपण करने की घोषणा की है। नाथद्वारा (उदयपुर) का यह समूह प्रिंटिंग,पैकेजिंग, फिल्म निर्माण आदि उद्यम में सक्रिय है।

समूह की विज्ञप्ति में कंपनी के संस्थापक मदन पालीवाल ने कहा है कि इस महत्वाकांक्षी अभियान का उद्देश्य उदयपुर और नाथद्वारा के बीच हरीतिमा को बढ़ाना है। इस प्रयास के लिए नीम, अमलतास, पीपल, गुलमोहर आदि के पांच करोड़ बीज और पौधे जुटाए गए हैं।

उन्होंने कहा है कि समूह हर साल व्यापक रूप से राजस्थान में पौधरोपण करता रहता है। पेड़ों के वृद्धि और रखरखाव के लिए समर्पित टीम और बुनियादी ढांचा स्थापित किया गया है। इस पहल का हिस्सा बने कई उल्लेखनीय उद्यान हैं। इनमें उदयपुर के गुलाब बाग की नक्षत्र वाटिका है। अन्य उद्यानों में त्रि-नेत्र सर्कल गार्डन नाथद्वारा और उदयपुर का चेतक सर्कल गार्डन प्रमुख है।

विज्ञप्ति के अनुसार, उदयपुर के विभिन्न स्कूलों, एनजीओ, पुलिस लाइन, पुलिस स्टेशनों, अस्पतालों और अन्य संस्थानों को हजारों पौध दिए गए हैं। यह पहल केवल वृक्षों के बारे में नहीं है; यह लोगों को प्रकृति का ख्याल रखने के लिए सिखाने के बारे में है। उम्मीद है यह पहल दूसरों को पर्यावरण के संरक्षण प्रति जागरूक करेगी।

Check Also

शासन-प्रशासन पर पूरा भरोसा है कि उपद्रवकारी बक्शे नहीं जाएंगे

हाथरस। हाथरस त्रासदी पर सवालों से घिरे सूरजपाल उर्फ भोले बाबा आखिरकार आज मीडिया के …