सीवर के पानी से गंगा हुई मैली, जिम्मेदार कर रहें नज़रअंदाज…

kanpur, ब्यूरो। कानपुर जनपद में सीसामऊ नालों को जहां सूबे के मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री ने सेल्फी प्वाइंट बनाया था वहीं पर अब फिर से गंगा में सीवर का पानी गिर रहा है जहां एक ओर सरकार इस पर करोड़ों रूपए खर्च कर चुकी है तो वहीं पर जनपद के कुछ अधिकारियों की लापरवाही के चलते गंगा दूषित हो रहीं है।

तीन साल में साफ हुआ था नाला

नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत 63 करोड़ रुपए की लागत से कानपुर में आठ बड़े नालों को बंद करने की योजना साल 2016 में बनाई गई थी। जिसमें छह मीटर चौड़े सीसामऊ नाले पर 28 करोड़ रूपए की लागत से दो चरणों में इस नाले को पूरी तरह बंद कर दिया गया था।

गंगा में गिरता सीवर का पानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बनाया था सेल्फी प्वाइंट 

नाले की सफाई के बाद कानपुर जनपद प्रधानमंत्री मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, जल संसाधन विकास मंत्री ने शहर आ कर इस नालों को सेल्फी प्वाइंट बनाया था और फोटो भी अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट की थी। वहीं इस नाले की सफ़ाई में केंद्र और राज्य सरकार ने नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत 63 करोड़ रुपए खर्च किया था।

अंग्रेजों ने शहर के गंदे पानी को निकलने के लिए ये नाला बनाया था

अंग्रेजों ने 1892 में शहर के गंदे पानी की निकासी के लिए इसका निर्माण किया था। लेकिन अब 14 करोड़ लीटर प्रदूषित जल का गंगा में गिरना एक झटके से बंद हो गया। इसका सारा प्रदूषित पानी वाजिदपुर और बिनगवां सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट में शोधन की ओर कर दिया गया था। लेकिन हद तो तब हो रहीं है जब कागजी कार्रवाई करते हुए नाले का पानी आज भी गंगा को दूषित करने में लगा हुआ है।

अधिकारियों को नहीं भाया सेल्फी प्वाइंट

जनपद में यहां लोग मां गंगा का अर्चन करते है वहीं पर सीवर का पानी गिर रहा है,पर जिम्मेदार कार्यालय से बिना निकले ही सरकारी कागजों में निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को सौंप देते है। जब की केंद्र से जब टीम जनपद में निरीक्षण करने पहुंचती है तब उसे बंद कर दिया जाता है।

Check Also

ट्रैफिक पुलिस कर्मी के साथ दबंगों ने की मारपीट, वीडियो सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

कानपुर,संवाददाता। कल्याणपुर थाना क्षेत्र का सोमवार को एक वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत तेज़ी के …