भारत बना विश्व विजेता, रोमांचक फाइनल में साउथ अफ्रीका को दी मात

 Kanpur,विशेष संवाददाता। भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका को हराकर दूसरी बार टी20 विश्व कप ट्रॉफी अपने नाम कर ली. भारत की ओर से रखे गए 177 रन के जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 8 विकेट पर 169 रन बनाकर 7 रन से मुकाबला हार गई.

भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच अभी तक 26 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं. टीम इंडिया ने इनमें से 14 मैच अपने नाम किए हैं. वहीं साउथ अफ्रीका ने 11 मैच जीते हैं. एक मैच बेनतीजा रहा है. टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में दोनों टीमें 6 मैचों में भिड़ी हैं जहां भारत को 4 में जीत मिली है वहीं साउथ अफ्रीका के नाम 2 जीत है. बारबाडोस में शनिवार को 46 प्रतिशत बारिश के चांस हैं. आसमान में बादल छाए रहेंगे वहीं दिन का तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मैच के बीच में बारिश खलल डाल सकती है.भारतीय टीम पिछले 5 टी20 में से 4 जीते हैं जबकि एक मुकाबला बेनतीजा रहा है वहीं साउथ अफ्रीका ने पिछले 5 में से पांचों मैच अपने नाम किया है.

भारत की संभावित XI: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह.

साउथ अफ्रीका की संभावित XI: क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्करम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को यानेसन, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्किया, तबरेज शम्सी.

भारत टी20 में दूसरी बार बना चैंपियन:

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को हराकर दूसरी बार टी20 विश्व कप अपने नाम कर लिया है.

पंड्या ने मिलर को भेजा पवेलियन, भारत को मिली जीत की सुगंध:

भारतीय टीम जीत की दहलीज पर है. हार्दिक ने डेविड मिलर को आउट करमैच में रोमांच पैदा कर दिया.

बुमरह ने यानेसन को किया आउट:

जसप्रीत बुमराह ने मार्को यानेसन को क्लीन बोल्ड कर भारत को छठी सफलता दिलाई. उन्होंने यानेसन को 2 के स्कोर पर पवेलियन भेजा.

क्लासेन आउट, स्कोर 151 रन:

हार्दिक पंड्या ने हेनरिक क्लासेन को आउट कर भारत की मैच में वापसी कराई. क्लासेन 27 गेंदों पर 52 रन बनाकर आउट हुए.

क्लासेन की फिफ्टी:

हेनरिक क्लासेन ने मैच में रोमांच ला दिया है. क्लासेन अर्धशतक जड़कर खेल रहे हैं. साउथ अफ्रीका को 24 गेंदों पर 26 रन की जरूरत है.

अर्शदीप ने डिकॉक को भेजा पवेलियन, स्कोर 109/4:

अर्शदीप सिंह ने भारत को चौथी सफलता दिलाई. डिकॉक को अर्शदीप ने कुलदीप के हाथों बाउंड्री के नजदीक कैच कराया. साउथ अफ्रीका ने 13 ओवर में 4 विकेट पर 109 रन बना लिए हैं.

साउथ अफ्रीका का तीसरा विकेट गिरा, स्टब्स आउट:

अक्षर पटेल ने ट्रिस्टन स्टब्स को क्लीन बोल्ड कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई. स्टब्स 21 गेंदों पर 31 रन बनाकर आउट हुए. साउथ अफ्रीका ने 9 ओवर में 73 रन पर 3 विकेट गंवा दिए.

साउथ अफ्रीका फिफ्टी:

साउथ अफ्रीका ने 8 ओवर में 2 विकेट पर 62 रन बना लिए हैं. डिकॉक और ट्रिस्टन स्टब्स की जोड़ी मोर्चे पर है. साउथ अफ्रीका को जीत के लिए अब 72 गेंदों पर 115 रन की जरूरत है जबकि भारत को 8 विकेट की तलाश है.

साउथ अफ्रीका को दूसरा झटका, कप्तान मार्करम भी आउट:

बुमराह के बाद अर्शदीप सिंह ने साउथ अफ्रीका को दूसरा झटका दिया. कप्तान एडेन मार्करम सस्ते में आउट हो गए. अर्शदीप की गेंद पर विकेटकीपर पंत को कैच थमाकर चलते बने. मार्करम 4 रन बनाकर आउट हुए.

बुमराह ने हैंड्रिक्स को किया क्लीन बोल्ड:

जसप्रीत बुमराह ने भारत को शानदार शुरुआत दिलाई है. बुमराह ने ओपनर रीजा हैंड्रिक्स को क्लीन बोल्ड कर दिया. रीजा 5 गेंदों पर 4 रन बनाकर आउट हुए. साउथ अफ्रीका को पहला झटका 7 रन पर लगा.

साउथ अफ्रीकी बैटिंग शुरू, हैंड्रिक्स-डिकॉक क्रीज पर उतरे:

साउथ अफ्रीका की टीम 177 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतर चुकी है. रीज हैंड्रिक्स और क्विंटन डिकॉक की सलामी जोड़ी क्रीज पर उतर चुकी है. भारत की ओर से अर्शदीप सिंह गेंदबाजी की शुरुआत करने आए हैं.

भारत ने साउथ अफ्रीका के सामने रखा 177 रन का टारगेट:

भारत ने साउथ अफ्रीका के सामने 177 रन का टारगेट रखा है. पहले बैटिंग करते हुए भारत ने 7 विकेट पर 176 रन बनाए. कोहली ने सबसे अधिक 76 रन की पारी खेली जबकि साउथ अफ्रीका के लिए नॉर्किया और महाराज ने दो दो विकेट चटकाए.

कोहली 76 रन बनाकर आउट:

भारतीय टीम ने 163 के स्कोर पर विराट कोहली का विकेट गंवा दिया. कोहली ने 76 रन की पारी खेली. शिवम दुबे का साथ देने हार्दिक पंड्या आए हैं.

कोहली का अर्धशतक:

विराट कोहली अर्धशतक जड़कर क्रीज पर मौजूद हैं. उन्होंने 48 गेंदों पर अपना पचासा ठोका. भारत ने 17 ओवर में 4 विकेट पर 134 रन बना लिए हैं.

अक्षर पटेल 47 रन बनाकर आउट, भारत को चौथा झटका:

भारतीय टीम ने अपना चौथा विकेट अक्षर पटेल के रूप में खो दिया. अक्षर पटेल 47 रन बनाकर रन आउट हुए. भारत ने चौथा विकेट 106 रन पर गंवाया.

भारत का स्कोर 100 के पार:

भारतीय टीम ने 14वें ओवर में 100 रन पूरे किए. अक्षर पटेल ने छक्का जड़ भारत के स्कोर को सौ रन के पार पहुंचाया. कोहली और अक्षर के बीच 50 से ज्यादा रन की साझेदारी हो चुकी है.

10 ओवर में भारत का स्कोर 75/3:

भारत ने 10 ओवर में 3 विकेट पर 75 रन बना लिए हैं. कोहली और अक्षर पटेल मोर्चे पर डटे हुए हैं. कोहली 36 और अक्षर पटेल 26 रन बनाकर क्रीज पर हैं.

भारत के 6 ओवर में स्कोर 45/3:

भारत ने पावरप्ले में 3 विकेट पर 45 रन बनाए. कप्तान रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव और ऋषभ पंत सस्ते में पवेलियन लौट गए. विराट और अक्षर पटेल क्रीज पर मौजूद हैं.

सूर्यकुमार यादव आउट, भारत के 3 विकेट गिरे, स्कोर 39/3:

भारतीय क्रिकेट ने शुरुआती 5 ओवरों में अपने 3 विकेट गंवा दिए. सूर्या को रबाडा ने क्लासेन के हाथों कैच कराया. सूर्या 4 गेंदों पर 3 रन बनाकर आउट हुए. भारत ने 5 ओवर में 3 विकेट पर 39 रन बनाए हैं.

रोहित-पंत आउट, स्कोर 23/2:

भारत ने शुरुआती 2 ओवर में अपने 2 विकेट गंवा दिए हैं. रोहित के बाद पंत भी पवेलियन लौट गए हैं. भारत ने दूसरे ओवर में अपने दोनों विकेट गंवाए. पंत खाता भी नहीं खोल पाए. दोनों विकेट केशव महाराज के खाते में गए।

Edited by: Akanksha Varma 

Check Also

देहरादून: बाइक सवार दो लोगों की मौत…

देहरादून : सोमवार देर शाम उत्तरकाशी के मोरी तहसील के पास एक दर्दनाक हादसे में …