श्रीलंका में मानसून की भारी बारिश से 15 की मौत

कोलंबो। श्रीलंका में भारी मानसूनी बारिश के चलते सप्ताहांत में कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई और 5,000 से अधिक परिवारों के 19,000 से अधिक लोग बेघर हो गए। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

आपदा प्रबंधन केंद्र (डीएमसी) ने बताया कि ये मौतें राजधानी कोलंबो सहित सात जिलों में हुई हैं, जहां 300 मिलीमीटर से अधिक मूसलाधार बारिश के कारण पेड़ उखड़ गए, तेज हवाएं चलीं, बिजली गिरी और भूस्खलन के बाद अचानक बाढ़ आ गई।

बारिश के कारण 25 प्रशासनिक जिलों में से 20 जिले बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। 4,000 से अधिक घरों को आंशिक क्षति पहुंची है, जबकि 28 घर पूरी तरह नष्ट हो गए हैं। श्रीलंकाई सेना ने बचाव कार्यों के लिए नावों से लैस सात टीमें तैनात की हैं। वायु सेना ने प्रभावित क्षेत्रों में तत्काल आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए तीन हेलीकॉप्टरों को तैनात रखा है। आने वाले समय में अधिक वर्षा और बाढ़ की आशंका को देखते हुए शिक्षा मंत्रालय ने सोमवार को पूरे द्वीप में सभी स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है। एहतियात के तौर पर बिजली और ऊर्जा मंत्रालय ने कई इलाकों में बिजली आपूर्ति रोक दी है। नेशनल बिल्डिंग रिसर्च सेंटर ने चार जिलों में भूस्खलन के लिए ‘रेड नोटिस’ जारी किया।

Check Also

स्कूल पर इलराइली हवाई हमले में 19 लोगों की मौत

दक्षिणी गाजा में एक स्कूल पर इजराइली हवाई हमले में कम से कम 19 लोगों …