नूडल्स खाने के हैं शौकीन तो पहले जान लें इसके नुकसान

आज के समय में हम हर चीज इंस्टेंट चाहते हैं, फिर चाहे वह हमारा खाना ही क्यों ना हो। किचन में खड़े होकर घंटों मेहनत कोई नहीं करना चाहता और शायद यही कारण है कि इन दिनों इंस्टेंट नूडल्स का चलन काफी बढ़ रहा है। बच्चे हों या फिर बड़े, हर कोई इंस्टेंट नूडल्स खाना काफी पसंद करने लगा है। महज दो मिनट में बनने वाले ये नूडल्स हल्की भूख के लिए एक परफेक्ट ऑप्शन माने जाते हैं।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये आपकी हेल्थ के लिए परफेक्ट हैं या नहीं। हो सकता है कि आपने कभी इस ओर ध्यान ना दिया हो। वास्तव में इंस्टेंट नूडल्स सेहत के लिए बहुत अधिक नुकसानदायक माने जाते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इंस्टेंट नूडल्स से सेहत को होने वाले कुछ नुकसान के बारे में बता रहे हैं-

नहीं होते पोषक तत्व

इंस्टेंट नूडल्स आपका पेट जरूर भरते हैं, लेकिन उनमें किसी तरह के पोषक तत्व नहीं पाए जाते हैं। वे विटामिन, खनिज, प्रोटीन और फाइबर जैसे आवश्यक पोषक तत्व शायद ही प्रदान करते हो। वास्तव में, इंस्टेंट नूडल्स में रिफांइड कार्बोहाइड्रेट और अनहेल्दी फैट्स पाया जाता है, जो सेहत पर नेगेटिव असर डालता है। इससे आपका वजन भी बढ़ सकता है।

अधिक होता है सोडियम

इंस्टेंट नूडल्स के सेवन का एक नुकसान यह भी है कि इसमें सोडियम कंटेंट काफी अधिक होता है। जर्नल ऑफ़ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ़ कार्डियोलॉजी के अनुसार, अत्यधिक सोडियम का सेवन ना केवल ऑर्गन डैमेज करता है, बल्कि इससे हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग और स्ट्रोक सहित कई तरह की हेल्थ प्रोब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है।

हो सकती हैं पाचन संबंधी समस्याएं

इंस्टेंट नूडल्स का सेवन आपके पाचन तंत्र के लिए भी परेशानी खड़ी कर सकता है। ऐसा इनमें सोडियम की अधिक और फाइबर की कम मात्रा होने के कारण होता है। इससे आपको ना केवल ब्लोटिंग, बल्कि कब्ज और बेचैनी आदि की शिकायत भी हो सकती है।

 

Check Also

घंटों फोन में करते रहते हैं स्क्रॉलिंग तो हो सकती है ट्रिगर फिंगर की समस्या

कंप्यूटर व मोबाइल फोन से हम अपने सभी कामों को करने लगे हैं। इसके अलावा …