दक्षिण अफ्रीका आम चुनाव : अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस शुरुआती नतीजों में 43 प्रतिशत वोट के साथ बनाई बढ़त

जोहानिसबर्ग। दक्षिण अफ्रीका में एक बार फिर से सत्तारूढ़ अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) एक बार फिर सत्ता में वापसी कर सकती है। एएनसी ने आम चुनाव के शुरउआती नतीजों में करीब 43 प्रतिशत वोट के साथ बढ़त बना ली है। जबकि विपक्षी डेमोक्रेटिक अलायंस को 26 प्रतिशत मत हासिल हुए। देश में 23 हजार मतदान केंद्रों पर जारी मतगणना के नवीनतम आंकड़ों में यह जानकारी सामने आई है।

निर्वाचन आयोग ने कहा है कि बुधवार को हुए चुनाव के अंतिम नतीजे रविवार को ही उपलब्ध होंगे। विश्लेषकों का कहना है कि अभी भी यह पुष्टि करना जल्दबाजी होगी कि एएनसी अपना बहुमत खो देगी। यह अनुमान लगाया जा रहा था कि राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा के नेतृत्व वाली एएनसी 30 साल पहले नेल्सन मंडेला के निर्वाचित होने के बाद पहली बार अपना बहुमत खो सकती है।

निर्वाचन आयोग द्वारा गुरुवार की सुबह 11 बजे साझा किये गये नतीजों के अनुसार एएनसी को लगभग 43 प्रतिशत मत मिले हैं। विपक्षी डेमोक्रेटिक अलायंस को 26 प्रतिशत वोट मिले और इकोनॉमिक फ्रीडम फाइटर्स (ईएफएफ) पार्टी लगभग आठ प्रतिशत वोट के साथ तीसरे स्थान पर है। राष्ट्रीय और प्रांतीय चुनावों में 52 राजनीतिक दल और पहली बार बड़ी संख्या में निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं। राष्ट्रपति रामाफोसा को पूरा विश्वास है कि उनकी पार्टी सत्ता में वापस करेगी।

पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को न्यायालय की अवमानना के आरोप के कारण संसद के लिए चुनाव लड़ने से रोक दिया गया था, लेकिन उनका नाम मतपत्र में है।

Check Also

स्कूल पर इलराइली हवाई हमले में 19 लोगों की मौत

दक्षिणी गाजा में एक स्कूल पर इजराइली हवाई हमले में कम से कम 19 लोगों …