Crude Oil: सिर्फ इस सप्ताह आई इतनी बड़ी गिरावट

Crude Oil: क्रूड ऑयल के भाव में इस सप्ताह बड़ी गिरावट आई है. कच्चे तेल के भाव में गिरावट का ट्रेंड सप्ताह के अंतिम दिन शुक्रवार को भी बरकरार रहा. इस तरह पूरे सप्ताह में कच्चा तेल 6 फीसदी से ज्यादा सस्ता हो गया.

शुक्रवार को इतने पर रहा क्रूड ऑयल
सप्ताह के अंतिम दिन शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड 29 सेंट यानी 0.35 फीसदी सस्ता होकर 83.38 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. इसी तरह वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड यानी डब्ल्यूटीआई के भाव में शुक्रवार को 37 सेंट (0.47 फीसदी) की गिरावट आई और यह सस्ता होकर 78.58 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. घरेलू बाजार में शुक्रवार को एमसीएक्स पर कच्चे तेल का फ्यूचर सौदा 0.76 फीसदी लुढ़ककर 6,551 रुपये प्रति बैरल पर रहा.

सप्ताह में इतना सस्ता हुआ तेल
रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस सप्ताह कच्चे तेल के भाव में भारी गिरावट आई. सप्ताह के दौरान जहां ब्रेंट क्रूड करीब 6.8 फीसदी सस्ता हो गया, वहीं वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड के भाव में लगभग 6.4 फीसदी की गिरावट आई. यह तीन महीने की सबसे बड़ी साप्ताहिक गिरावट है. मतलब इस सप्ताह कच्चे तेल के भाव में जो गिरावट आई, वह पिछले तीन महीने में सबसे ज्यादा है.

इन कारणों से कम हुए हैं भाव
दरअसल निवेशक इस साल अमेरिका में ब्याज दरों की कटौती की उम्मीद कर रहे हैं. शुक्रवार को अमेरिका में जारी रोजगार के आंकड़ों ने भी उम्मीद को मजबूत किया. अप्रैल महीने के दौरान जॉब ग्रोथ की रफ्तार में अनुमान से ज्यादा गिरावट आई. इससे निवेशकों को लग रहा है कि अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व इस साल सितंबर में ब्याज दरों को कम कर सकता है. पश्चिम एशिया में तनाव में कमी आई है. इजरायल और हमास युद्धविराम की संभावना पर विचार करने के लिए राजी हो गए हैं. इन कारणों से कच्चे तेल के भाव में नरमी आ रही है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मांग में नरमी कायम रहने से भी कच्चे तेल के भाव को सपोर्ट नहीं मिल रहा है.

 

Check Also

भारतीय बैंकों में पिछले 10 सालों में 3.94 लाख करोड़ रुपये की हुई धोखाधड़ी

RTI Exclusive: भारतीय बैंकों में पिछले 10 सालों में 3.94 लाख करोड़ रुपये की धोखाधड़ी …