दशकों बाद पालकी में सवार होकर विदा हुई दुल्हन

रायबरेली: “चलो रे डोली उठाओ कहार” वक्त के साथ डोली का चलन खतम हुआ तो दिल को छू लेने वाला यह मीठा साथ गीत भी डीजे के शोर में खो गया। लेकिन सोमवार को शदियों पुरानी परम्परा को एक फिर से लोगों ने जीवंत होते देखा। लग्जरी गाड़ियों को छोड़ पालकी में दूल्हा-दुल्हन का जोड़ा सवार होकर निकला तो देखने वालों का हुजूम उमड़ पड़ा।

कहारों के कंधे पर इतराती डोली में बैठे नव विवाहित जोड़े को देखने के लिए पूरे कस्बे के लोग जुट गए। यह नजारा सोमवार को रायबरेली के परशदेपुर कस्बे का था। यहां एक परिवार ने अपनी बेटी की विदाई के लिए पालकी की व्यवस्था की थी। परिवार के मुखिया ने बताया कि वो अपनी बेटी के ब्याह को यादगार बनाने चाहते थे इसलिए डोली और कहार के साथ बिटिया को विदा करने का इंतजाम किया था।

रायबरेली के परशदेपुर कस्बा निवासी दयाशंकर कौशल की बेटी आकांक्षा का विवाह वहीं के रहने वाले गुलाब चंद्र वैश्य के बेटे अमन से हुआ। रविवार को अमन की बारात आई थी। अमन और आकांक्षा अपनी शादी को यादगार बनाने के लिए कुछ अलग करना चाहते थे। शादी की बाकी तैयारियों के साथ काफी समय तक दोनों परिवारों में इसपर विचार-विमर्श हुआ। आखिर में डोली में विदाई वाला आइडिया आया जो सबको भा गया। इसके बाद सोमवार को दोनों डोली में बैठकर विदा हुए तो कस्बे के लोग सेल्फी लेने में जुटे रहे।

 

Check Also

चार जून के बाद सरकार-मंत्रिमंडल के साथ ‘मीडिया मंडल’ भी बदल जाएगा: अखिलेश यादव

सिद्धार्थनगर। समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव …