इन लोगों को मिलने वाला है फ्री इलाज का लाभ

Ayushman Bharat Yojana:केंद्र सरकार ने गरीबों को फ्री इलाज की सुविधा देने वाली सरकारी योजना आयुष्मान भारत का दायरा बढ़ाने पर काम शुरू कर दिया है. खबरों के अनुसार, योजना के दायरे में विस्तार के बाद देश में 70 साल से ज्यादा उम्र वाले सभी बुजुर्गों को फ्री इलाज की सुविधा देने वाली इस योजना का लाभ मिलेगा, भले ही उनकी आमदनी कितनी भी हो.

सरकार ने शुरू किया विस्तार पर काम
लाइव मिंट की एक रिपोर्ट में मामले से जुड़े दो सरकारी सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि सरकार ने आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का विस्तार करने पर काम शुरू कर दिया है. अब इस योजना के दायरे में 70 साल से ज्यादा उम्र के सभी नागरिकों को लाने की तैयारी है. 70 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों की आमदनी कितनी भी हो, उन्हें इस योजना का लाभ मिलने वाला है.

अंतरिम बजट में इतना आवंटन
रिपोर्ट के अनुसार, सरकार जून में चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद जब पूर्ण बजट पेश करेगी, उसमें आयुष्मान भारत योजना के दायरे को बढ़ाने का आधिकारिक ऐलान किया जा सकता है. इस साल लोकसभा चुनाव के चलते फरवरी में अंतरिम बजट पेश हुआ था. अंतरिम बजट में आयुष्मान भारत योजना के लिए 7,500 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया था. यह पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 10 फीसदी ज्यादा आवंटन था.

भाजपा ने किया है चुनावी वादा
अगर मिंट की रिपोर्ट में किए गए दावे के अनुसार सरकार की तैयारी की खबर सही है तो यह इस कारण अहम हो जाती है क्योंकि सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी ने इसे अपने चुनावी वादों में शामिल किया है. भाजपा ने हाल ही में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपना घोषणापत्र ‘संकल्प पत्र’ जारी किया है. घोषणापत्र जारी करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 75 साल से ज्यादा उम्र वाले सभी बुजुर्गों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ दिलाने का चुनावी वादा किया था.

पीएम मोदी ने किया था ये ऐलान
पीएम मोदी ने लोगों को बेहतर इलाज मुहैया कराने के लिए शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना के दायरे को बढ़ाने का ऐलान करते हुए कहा था- बुजुर्गों को सबसे ज्यादा इस बात की चिंता रहती है कि वे अपनी बीमारियों के इलाज का खर्च कैसे उठा पाएंगे? यह चिंता मिडिल क्लास के लोगों के लिए ज्यादा गंभीर है. हमारी पार्टी ने अब संकल्प लिया है कि 75 साल से ज्यादा उम्र वाले सभी बुजुर्गों को आयुष्मान भारत योजना का फायदा दिया जाएगा.

आयुष्मान भारत योजना के फायदे
प्रधाानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत की थी. इस योजना को 2019 के लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले सितंबर 2018 में लागू किया गया था. आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत गरीब आबादी के लिए आसानी से इलाज उपलब्ध कराने के लिए की गई थी. अभी इसके तहत 2.4 लाख रुपये से कम आमदनी वाले लोगों को सालाना 5 लाख रुपये के मेडिकल इंश्योरेंस का लाभ मिलता है.

Check Also

वोट की ताकत से 370 की दीवार गिरी : पीएम मोदी

पलामू। लोकसभा चुनाव को लेकर लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज झारखंड के पलामू में जनता …