इन राज्यों में बैंकों की ताबड़तोड़ छुट्टियां…

Bank Holiday: यह सप्ताह कई राज्यों में बैंक ग्राहकों के लिए परेशानियों वाला साबित हो सकता है. इसका कारण है कि इस सप्ताह के दौरान कुछ राज्यों में बैंकों में लगातार छुट्टियां पड़ रही हैं. सबसे पहले आज रामनवमी के चलते बैंक बंद हैं. उसके बाद पहले चरण के लोकसभा चुनाव के चलते भी बैंक बंद रहने वाले हैं.

आज इन राज्यों में बैंकों की छुट्टी
रिजर्व बैंक की छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार, रामनवमी के मौके पर 17 अप्रैल को कई राज्यों में बैंक बंद रहने वाले हैं. भगवान राम के जन्म के मौके पर मनाए जाने वाले इस त्योहार के चलते जिन राज्यों में आज बुधवार को बैंक बंद हैं, उनमें गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उड़ीसा, चंडीगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं.

इस सप्ताह पहले चरण का मतदान
इस सप्ताह आज के बाद 19 अप्रैल को भी कई जगहों पर बैंक बंद रहने वाले हैं. इस सप्ताह बैंकों की दूसरी छुट्टी का कारण लोकसभा 2024 के पहले चरण का मतदान है. लोकसभा चुनाव 2024 की शुरुआत 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान के साथ हो रही है. लोकसभा के पहले चरण के साथ-साथ 19 अप्रैल को कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए भी मतदान होने वाला है.

19 अप्रैल को इन जगहों पर बैंक बंद
लोकसभा और विधानसभा चुनाव के चलते 19 अप्रैल शुक्रवार को कई जगहों पर बैंकों की शाखाओं पर ताला लटका रहेगा. उस दिन अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान होगा. ऐसे में राज्य में बैंक बंद रहेंगे. वहीं तमिलनाडु में कन्याकुमारी जिले में स्थित विलावनकोडे विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए भी मतदान होने वाला है. 19 अप्रैल को जिन जगहों पर बैंक बंद रहने वाले हैं, उनमें चेन्नई, देहरादून, ईटानगर, जयपुर, कोहिमा, नागपुर और शिलांग शामिल हैं.

इन राज्यों ने किया अवकाश का ऐलान
चुनाव के चलते कई राज्यों में राज्य सरकार के कर्मचारियों को भी छुट्टियां मिलने वाली हैं. उत्तराखंड सरकार ने 19 अप्रैल को चुनाव के चलते अवकाश का ऐलान किया है. नगालैंड की सरकार ने सभी सरकारी, निजी व व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों के लिए पेड लीव की घोषणा की है. तमिलनाडु की सरकार ने भी 19 अप्रैल को सार्वजनिक अवकाश का ऐलान किया है.

 

Check Also

नोटबंदी से हुआ ये फायदा…

नई दिल्ली : भारत सरकार ने साल 2016 के नवंबर महीने में 500 और 1000 …