बांग्ला नव वर्ष व भीमराव अंबेडकर जयंती पर कवि सम्मेलन और मुशायरे का आयोजन

बांग्ला नव वर्ष सम्मानित हुई हस्तियां
 बांग्ला नव वर्ष व भीमराव अंबेडकर जयंती पर कवि सम्मेलन और मुशायरे का आयोजन
 प्रयागराज : बांग्ला नववर्ष, भारत रत्न भीमराव अम्बेडकर का जन्मदिन और चैत्र नवरात्रि पर इस वर्ष भी अनेक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ विशिष्ट अतिथि अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल एवं वरिष्ठ समाजसेवी लालू मित्तल एवं वरिष्ठ रंग कमी अजय मुखर्जी द्वारा भीमराव अंबेडकर के चित्र एवं मां सरस्वती को.माला अर्पित कर पुष्प माला अर्पित करके किया गया। मम्फोर्डगंज. निगम चौराहे पर स्थित सभागार में अनेक कवि, रंगमंच कर्मी, समाजसेवी और श्रोताओं की उपस्थिति में संपन्न किया गया।
 सभागार में एक गोष्ठी और कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया गया। इस गोष्ठी का आयोजन साहित्यिक संस्था सुनहरी किरण के तत्वावधान में किया गया। इस गोष्ठी का संचालन श्रीमती नंदिता एकांकी ने किया। मुख्य अतिथि लालू मित्तल ने सभी को बांग्ला नव वर्ष और बाबा भीमराव अंबेडकर के अवसर पर बधाई दी और बाबा साहब के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला। बांग्ला नव वर्ष के महत्व पर बताते हुए कहा कि इसकी शुरुआत बंगाल से शुरू हुई थी जब वैशाख पर फसल की कटाई होती थी और बांग्ला लोग इस दिन पकवान और अनेक व्यंजन बनाकर नए वर्ष का स्वागत करते है।
उन्होंने कहा कि बाबा साहब ने लगभग 50 देश की यात्रा करने के बाद और उनका सविधान पढ़ने के बाद भारत का संविधान बनाया जिसके लिए उन्हें भारत रत्न से सम्मानित भी किया गया।
कार्यक्रम की सूत्रधार सुनहरी किरण संस्था की संस्थापक नम्रता एकांकी जी ने सुकृति घर  सम्मान 2024 में सामाजिक सेवा, व्यापार, कला, साहित्य और रंग कर्मियों से जुड़े व्यक्तियों को माला पहनकर अंग वस्त्र भेंट किया। मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों ने प्रशस्ति पत्र प्रदान करके अभिनंदन किया।
इस अवसर पर अतिथि अजय मुखर्जी और लालू मित्तल अतिथियों के अलावा के के श्रीवास्तव, एस पी श्रीवास्तव, केशव सक्सेना, संजय यादव, विमल गुप्ता, रमन गुप्ता जय हिंद, कमलेश यादव, अनिमेष अग्रवाल, विपिन गुप्ता, अपूर्व चंद्रा आदि शामिल रहे।
कवि सम्मेलन का प्रारंभ शरत् चन्द्र श्रीवास्तव की वाणी वंदना से हुआ तथा केशव सक्सेना ,एस पी श्रीवास्तव, नंदिता एकांकी, शरत् चंद्र श्रीवास्तव ने काव्यपाठ किया।

Check Also

बाबा साहब के सम्मान में पंच तीर्थ का किया निर्माण- डॉ गौर

 बाबा भीमराव अंबेडकर की जन्म जयंती सामाजिक समरसता दिवस के रूप में मनाया और विशाल …