अभाविप के न्याय इंटर्नशिप कार्यक्रम का समापन

इंटर्नशिप में प्रशिक्षुओं ने प्रदेश के श्रेष्ठ अधिवक्ताओं से सीखे वकालत के गुर, दिया गया प्रमाण-पत्र
प्रयागराज  : अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इलाहाबाद विश्वविद्यालय इकाई के तत्वाधान में आयोजित एक माह के प्रशिक्षुता कार्यक्रम “न्याय” का आज इलाहाबाद उच्च न्यायालय के डॉ. अंबेडकर भवन में समापन किया गया और प्रशिक्षुओं को प्रमाण पत्र बांटा गया। न्याय इंटर्नशिप कार्यक्रम के अंतर्गत 35 विद्यार्थी, जिसमें 20 छात्राएं तथा 15 छात्रों ने प्रदेश के श्रेष्ठतम अधिवक्ताओं से वकालत के गुर सीखे। आज के प्रमाण-पत्र वितरण एवं सम्मान समारोह में मुख्य अथिति के रूप में अपर महाधिवक्ता, उत्तर प्रदेश सरकार प्रवीण कुमार गिरी की उपस्थिति रही तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य स्थाई अधिवक्ता विजय शंकर मिश्र ने किया।
अभाविप इलाहाबाद विश्वविद्यालय इकाई द्वारा न्याय के दूसरे सत्र में तीन सप्ताह तथा चार सप्ताह की इंटर्नशिप के अवसर प्रदान किए गए थे। इस इंटर्नशिप में भाग लेने हेतु देशभर से 239 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से 35 श्रेष्ठ विद्यार्थियों का इस इंटर्नशिप के लिए चयन किया गया था। इस कार्यक्रम के संयोजक के रूप में अखिलेश कुशवाहा तथा सह-संयोजिका के रूप में अद्वितीय कुमारी, नव्या सिंह यादव, अनन्या मिश्रा, अंशी पाण्डेय तथा आस्था वर्मा ने कार्य किया। कार्यक्रम का संचालन सह-संयोजिका अंशी पाण्डेय ने किया।
न्याय इंटर्नशिप कार्यक्रम में प्रदेश के श्रेष्ठतम अधिवक्ताओं ने प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षित किया, जिसमें अपर महाधिवक्ता उत्तर प्रदेश सरकार प्रवीण कुमार गिरी, मनीष गोयल, महेश चंद्र चतुर्वेदी, पीसी श्रीवास्तव, नीरज त्रिपाठी तथा मुख्य स्थाई अधिवक्ताओं में विजय शंकर मिश्र, जे.एन. मौर्य, अभिषेक श्रीवास्तव तथा अन्य वरिष्ठ अधिवक्ताओं ने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे अपर महाधिवक्ता प्रवीण कुमार गिरी ने कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा आयोजित किया गया इंटर्नशिप कार्यक्रम निश्चित ही सभी प्रशिक्षुओं के लिए लाभदायक साबित होगा। प्रयागराज में इलाहाबाद उच्च न्यायालय होने के बावजूद यहां विद्यार्थियों को इंटर्नशिप करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, ऐसे में विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं की यह पहल बेहद कारगर साबित होगी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मुख्य स्थाई अधिवक्ता, उत्तर प्रदेश सरकार विजय शंकर मिश्र ने कहा कि विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं की यह पहल कई विद्यार्थियों के लिए एक बड़ा अवसर है। जिन चैंबरों में बहुत ही मुश्किल से विद्यार्थी इंटर्नशिप कर पाते थे, आज विद्यार्थी परिषद ने उसे काफी सरल बना दिया है।

Check Also

एक्शनएड ने किशोरियों संग मनाई बाबा साहेब की जयंती

 प्रयागराज : प्रयागराज बहादुरपुर ब्लॉक के वारी ग्राम के पंचायत भवन सभागार मे एक्शनएड एसोसिएशन …