रामपुर:बिजली की लाइन से उठी आग की चिंगारी से 25 बीघा गेंहु जलकर राख…

रामपुर/पटवाई: पटवाई थाना क्षेत्र के जनकपुर गांव में बिजली की लाइन से उठी आग की चिंगारी से गेहूं की पचास बीघा फसल जल कर राख हो गई। खेत में आग की लपटें उठती देख किसान के पैरों तले जमीन खिसक गई। किसान इस घटना के बाद से किसान सदमे में आ गया है।

पटवाई थाना क्षेत्र के गांव जनकपुर निवासी जोगिंद्र सिंह की करीब आठ एकड़ जमीन में गेहूं की फसल खड़ी थी। फसल पूरी तरह पक चुकी थी। रविवार को फसल को काटने की तैयारी चल रही थी। गेंहू काटने के लिए कंबाइन मशीन, ट्रैक्टर-ट्रालियां खेत पर खड़ी थीं। दोपहर एक बजे करीब बजे जैसे ही कंबाइन मशीन ने गेंहू काटने शुरू किए तो खेत के पास से होकर गुजर रही बिजली लाइन से आग की चिंगारी फसल में गिरी और गेहूं की फसल को चपेट में ले लिया। अचानक खेत में आग की लपटें देख मौजूद लोग भौचक्के रह गए।

आनन-फानन में खेत स्वामी जोगिंद्र सिंह ने खाली खड़ी ट्रैक्टर-ट्राली को खेत में दौड़ाना शुरू कर दिया, लेकिन आग पर काबू न होता देख उसने ग्रामीणों को घटना की सूचना दी। सूचना पर अन्य ग्रामीण भी चार ट्रैक्टर लेकर खेत पर पहुंचे। सभी ने पकी खड़ी गेंहू की फसल को जोत दिया। तब जाकर बमुश्किल आग पर काबू पाया गया। इस दौरान खेत स्वामी जोगिंद्र सिंह भी आग की लपटों में आ गया। उसकी मूंछ व दाढ़ी की बाल भी जल गए। किसान जोगिंद्र सिंह ने बताया कि उसकी करीब पचास बीघा गेंहू की फसल जलकर राख हो गई। यदि आग पर काबू नहीं पाया जाता तो जिस तरह से हवा के झोंके चल रहे हैं। हजारों एकड़ गेंहू की फसल आग की चपेट में आ जाती। फिलहाल वह सदमे में है। उसने जिला प्रशासन से फसल मुआवजे की मांग की है।

 

Check Also

भारतीयों को पाकिस्तान में बैठकर ठग रहे साइबर अपराधी

मुरादाबाद। साइबर क्राइम का अपराध दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। हाल ये है कि …