IPL 2024: पंजाब किंग्स ने गुजरात टाइटंस को तीन विकेट से हरा

अहमदाबाद। शशांक सिंह के नाबाद अर्धशतक की मदद से पंजाब किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के बेहद रोमांचक मुकाबले में गुरुवार को यहां गुजरात टाइटंस को तीन विकेट से हरा दिया।

टाइटंस के 200 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब किंग्स की टीम नूर अहमद (32 रन पर दो विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने 13वें ओवर में 111 रन तक पांच विकेट गंवाकर संकट में थी लेकिन शशांक ने 29 गेंद में छह चौकों और चार छक्कों से नाबाद 61 रन की पारी खेलकर टीम को सात विकेट पर 200 रन के विजयी स्कोर तक पहुंचा दिया।

शशांक ने जितेश शर्मा (आठ गेंद में दो छक्कों से 16 रन) के साथ छठे विकेट के लिए 39 और आशुतोष शर्मा (17 गेंद में तीन छक्के और एक चौके से 31 रन) के साथ सातवें विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी करके पंजाब की जीत सुनिश्चित की। पंजाब के लिए कप्तान शुभमन गिल ने 48 गेंद में चार छक्कों और छह चौकों से नाबाद 89 रन की पारी खेली।

उन्होंने साई सुदर्शन (33) के साथ तीसरे विकेट के लिए 53 रन की साझेदारी करने के अलावा राहुल तेवतिया (आठ गेंद में नाबाद 23) के साथ 14 गेंद में 35 रन की अटूट साझेदारी करके टीम का स्कोर चार विकेट पर 199 रन तक पहुंचाया। लक्ष्य का पीछा करते हुए जॉनी बेयरस्टो ने अजमतुल्लाह उमरजई (41 रन पर एक विकेट) के पहले ओवर में तीन चौके मारे लेकिन कप्तान शिखर धवन (01) उमेश यादव (35 रन पर एक विकेट) की पहली ही गेंद को विकेटों पर खेल गए।

प्रभसिमरन सिंह (35) ने उमेश पर चौका जड़ने के बाद उनके अगले ओवर में भी छक्का और चौका मारा। बाएं हाथ के स्पिनर नूर अहमद ने अपनी पहली ही गेंद पर बेयरस्टो (22) को बोल्ड किया। पंजाब ने पावर प्ले में दो विकेट पर 54 रन बनाए। प्रभसिमरन भी इसके बाद बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में नूर की गेंद पर शॉर्ट थर्ड मैन पर मोहित शर्मा (38 रन पर एक विकेट) को बेहद आसान कैच दे बैठे।

उन्होंने 24 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्का मारा। सैम कुरेन (05) भी उमरजई की गेंद को शॉर्ट मिडविकेट पर विलियमसन के हाथों में खेल गए जिससे टीम का स्कोर चार विकेट पर 70 रन हो गया। शशांक ने उमेश की लगातार गेंदों पर दो चौके और एक छक्का जड़कर 11वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया। मोहित शर्मा ने अपनी दूसरी ही गेंद पर सिकंदर रजा (15) को विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराके पंजाब को पांचवां झटका दिया।

शशांक ने इस बीच रन गति बनाए रखने की कोशिश की। उन्होंने राशिद खान (40 रन पर एक विकेट) पर अपना तीसरा छक्का मारा। पंजाब किंग्स को अंतिम पांच ओवर में 62 रन की दरकार थी। जितेश शर्मा (16) ने राशिद पर लगातार दो छक्के मारे लेकिन अगली फुलटॉस गेंद पर दर्शन नालकंडे को कैच दे बैठे। उमेश ने मोहित की गेंद पर आशुतोष का कैच टपकाया। पंजाब को अंतिम तीन ओवर में 41 रन की जरूरत थी।

आशुतोष ने उमरजई पर तीन चौकों के साथ पंजाब की उम्मीद बरकरार रखी। शशांक ने इस बीच एक रन के साथ 25 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। शशांक और आशुतोष ने 19वें ओवर में मोहित पर छक्के जड़कर मैच का रुख पंजाब के पक्ष में मोड़ा। टीम को अंतिम ओवर में सात रन की जरूरत थी।

आशुतोष इसके बाद नालकंडे की पहली गेंद पर लांग ऑन पर राशिद को कैच दे बैठे लेकिन शशांक ने टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। धवन ने टॉस जीतकर टाइटंस को बल्लेबाजी का न्योता दिया। गिल ने बाएं हाथ के स्पिनर हरप्रीत बरार (33 रन पर एक विकेट) के पहले ओवर में छक्के से खाता खोला।

रिद्धिमान साहा (11) ने कागिसो रबादा पर चौका मारा लेकिन इसी तेज गेंदबाज की अगली गेंद पर मिड ऑफ पर धवन को कैच दे बैठे। गिल ने इसके बाद केन विलियमसन (26) के साथ 40 रन जोड़कर पारी को संवारा विलियमसन ने रबादा पर चौका जड़ने के बाद सैम कुरेन का स्वागत दो चौकों के साथ किया। टाइटंस ने पावर प्ले में एक विकेट पर 52 रन बनाए। विलियमसन हालांकि रन गति बढ़ाने की कोशिश में हरप्रीत की गेंद को बैकवर्ड प्वाइंट पर जॉनी बेयरस्टो के हाथों में खेल गए।

सुदर्शन ने आते ही हरप्रीत पर चौके से खाता खोला और फिर सिकंदर रजा पर लगातार दो चौकों के साथ 12वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। गिल ने अगले ओवर में रबादा पर छक्का जबकि सुदर्शन ने चौका मारा। सुदर्शन हालांकि हर्षल पटेल की गेंद पर विकेटकीपर जितेश शर्मा को कैच दे बैठे। गिल ने हरप्रीत पर चौके के साथ 31 गेंद में मौजूदा सत्र का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया।

 

Check Also

IPL 2024:सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को एक रन से हराया

हैदराबाद।  नितीश कुमार रेड्डी और ट्रेविस हेड के अर्धशतक के बाद डेथ ओवरों में गेंदबाजों …