धूप व तेज हवा से जल्दी तैयार हो जाएगी गेहूं की फसल

उन्नाव: तेज धूप के साथ हवाएं चलने का सिलसिला जारी रहने से अगले 15 दिनों में खेतों में खड़ी अधिकांश गेहूं की फसल कटने को तैयार हो जायेगी। वहीं मौसम विभाग द्वारा बारिश का पूर्वानुमान बताने से किसानों के चेहरों पर चिंता की लकीरें दिख रही हैं। उन्होंने बताया कि बेमौसम बरसात होने से उन्हें नुकसान उठाना पड़ सकता है।

बता दें मार्च माह के अंतिम सप्ताह से जहां पूरे दिन चटक धूप निकल रही है। वहीं अपेक्षाकृत तेज हवाएं चलने का सिलसिला भी जारी है। सुबह आठ बजते ही सूरज की किरणों का ताप बढ़ जाता है, जिसमें समय बीतने के साथ वृद्धि होने का सिलसिला जारी रहता है।

पूरे दिन कड़क धूप निकलने के साथ तेज हवाएं चलने से गेहूं की अधिकांश उपज जल्द ही पककर कटाई को तैयार हो जायेगी। इसलिए किसानों ने कटाई-मढ़ाई की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। जिसके तहत उन्हें सबसे पहले फसल कटवाने के लिये श्रमिक तलाशना टेढ़ी खीर साबित हो रहा है।

किसानों का कहना है फसल तो समय पर पककर तैयार हो रही है। लेकिन, कटाई न कराने पर सूखी बालियों से गेहूं झड़ना शुरू हो जाता है। वहीं मौसम विभाग द्वारा जताया जा रहा पूर्वानुमान सही साबित हुआ तो बारिश के बीच तेज हवाएं गेहूं के पौधों को जमीन पर ला देंगी। जिससे उपज में खासा नुकसान हो जाने के कारण सही कीमत नहीं मिल सकेगी।

 

Check Also

प्रेमी युगल ने एक फंदे से लटककर दी जान

उत्तर प्रदेश:  उत्तर प्रदेश के मऊ जिले से सनसनीखेज खबर सामने आई है। यहां प्रेमी …