बिना ब्याज के मिल रहा महिलाओं को 5 लाख रुपये का लोन

लखपति दीदी योजना : केंद्र सरकार की तरफ से महिलाओं के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं, इन योजनाओं के तहत महिलाओं को तमाम तरह की सुविधाएं मिलती हैं. ऐसी ही एक योजना है, जिसके तहत महिलाओं को बिना ब्याज के पांच लाख रुपये का लोन दिया जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी कई जनसभाओं में इस योजना का जिक्र करते हैं. इस योजना का नाम लखपति दीदी योजना है, जो एक स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम है. आज हम आपको इसी योजना के बारे में बता रहे हैं.

एक करोड़ से ज्यादा लखपति दीदी
महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार और उन्हें सक्षम बनाने के लिए सरकार की तरफ से ये योजना चलाई जा रही है, हर साल इस योजना का लाभ लाखों महिलाएं ले रही हैं और अब तक करोड़ों महिलाओं ने लखपति दीदी योजना का लाभ लिया है. केंद्र सरकार के मुताबिक अब तक एक करोड़ से ज्यादा महिलाओं को लखपति दीदी बनाया गया है.

बिना ब्याज के लोन
लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं को खास ट्रेनिंग दी जाती है और इसके बाद उन्हें अपना रोजगार शुरू करने के लिए एक लाख रुपये से लेकर पांच लाख रुपये तक का लोन बिना ब्याज के दिया जाता है. सिर्फ इतना ही नहीं, लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं को बिजनेस शुरू करने के बाद मार्केट तक कैसे पहुंच बनानी है, ये भी बताया जाता है. यानी बिजनेस बढ़ाने की पूरी गाइडेंस मिलती है.

लखपति दीदी योजना के लिए 18 साल से 50 साल तक की कोई भी महिला आवेदन कर सकती है. इसके लिए महिलाओं को नजदीकी स्वयं सहायता समूह से जुड़ना जरूरी होता है, जहां उन्हें तमाम जरूरी दस्तावेज और अपना बिजनेस प्लान बताना होता है. इसके बाद लोन अप्रूव किया जाता है. आवेदन के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक और इनकम प्रूफ देना होता है. अब अगर आप भी बिजनेस करने की सोच रही हैं तो लखपति दीदी योजना से आपके सपने पूरे हो सकते हैं और आप सच में एक दिन लखपति बन सकती हैं.

 

Check Also

नोटबंदी से हुआ ये फायदा…

नई दिल्ली : भारत सरकार ने साल 2016 के नवंबर महीने में 500 और 1000 …