नितिन गडकरी बोले- हम खत्म करने वाले हैं टोल…

Toll Tax: टोल टैक्स को लेकर केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार टोल खत्म करने वाली है.

महाराष्ट्र के नागपुर में बुधवार (27 मार्च, 2024) को उन्होंने कहा- हम टोल को खत्म करने वाले हैं. अब यह काम सैटेलाइट के आधार पर होगा. हम लोग सैटेलाइट आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम से इसे करेंगे. रुपए सीधे आपके खाते से कटेंगे और व्यक्ति जितने किलोमीटर का सफर तय करेगा, उसे हिसाब से उससे चार्ज लिया जाएगा.

सैटेलाइट वाले टोल कलेक्शन सिस्टम से क्या होगा लोगों को लाभ?

केंद्रीय मंत्री ने आगे दावा किया कि इस नई व्यवस्था (सैटेलाइट आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम) के तहत समय और पैसों की बचत हो सकेगी. हालांकि, पहले महाराष्ट्र के मुंबई से पुणे तक का सफर पूरा करने में नौ घंटे लगते थे लेकिन अब यह सिर्फ दो घंटे में पूरा किया जा सकता है.

सारे शहरों और लंबे रूट्स पर e-Buses चलाएगी मोदी सरकार

केंद्रीय मंत्री ने इससे पहले 18 मार्च, 2024 को बताया था कि मोदी सरकार की अगले पांच साल में सभी भारतीय शहरों में और दिल्ली-शिमला, दिल्ली-चंडीगढ़ के साथ मुंबई-पुणे जैसे कुछ लंबे रूट्स पर इलेक्ट्रिक बसें शुरू करने की योजना है. अंग्रेजी न्यूज चैनल एनडीटीवी को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि बैट्री के दामों में गिरावट से यात्रियों के लिए बसों का किराया 30% कम हो जाएगा और प्रदूषण कम करने में भी मदद मिलेगी.

Check Also

हेलिकॉप्टर में चढ़ने के दौरान ममता बनर्जी को लगी चोट

दुर्गापुर। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का शनिवार दोपहर को पश्चिम बर्द्धमान जिले के …