केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अमेरिका की प्रतिक्रिया, कहा…

अमेरिकी सरकार ने मंगलवार को कहा कि वे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर “बारीकी से निगरानी” कर रहे हैं और निष्पक्ष, पारदर्शी और समय पर कानूनी प्रक्रिया को प्रोत्साहित कर रहे हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता के हवाले से कहा, “हम मुख्यमंत्री केजरीवाल के लिए निष्पक्ष, पारदर्शी और समय पर कानूनी प्रक्रिया को प्रोत्साहित करते हैं। अमेरिकी सरकार की यह प्रतिक्रिया भारत द्वारा केजरीवाल की गिरफ्तारी पर देश की टिप्पणियों पर अपना विरोध दर्ज कराने के लिए जर्मन दूतावास के एक वरिष्ठ राजनयिक को तलब करने के बाद आई है।

एक बयान में जर्मनी के विदेश मामलों के प्रवक्ता ने उम्मीद जताई थी कि केजरीवाल के मामले में न्यायपालिका की स्वतंत्रता और बुनियादी लोकतांत्रिक सिद्धांतों से संबंधित मानक लागू किए जाएंगे। आरोपों का सामना करने वाले किसी भी व्यक्ति की तरह, केजरीवाल निष्पक्ष और निष्पक्ष सुनवाई के हकदार हैं, इसमें बिना किसी प्रतिबंध के सभी उपलब्ध कानूनी रास्ते का उपयोग करना शामिल है। प्रवक्ता ने कहा कि निर्दोषता का अनुमान कानून के शासन का एक केंद्रीय तत्व है और इसे लागू होना चाहिए।

जर्मन विदेश मंत्रालय की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भारत ने जर्मन दूतावास के मिशन के उप प्रमुख जॉर्ज एनज़वीलर को तलब किया और इसे अपनी न्यायिक प्रक्रिया में हस्तक्षेप बताते हुए कड़ा विरोध दर्ज कराया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि नई दिल्ली में जर्मन मिशन के उप प्रमुख को आज बुलाया गया और उन्होंने हमारे आंतरिक मामलों पर उनके विदेश कार्यालय के प्रवक्ता की टिप्पणियों पर भारत के कड़े विरोध से अवगत कराया। हम ऐसी टिप्पणियों को हमारी न्यायिक प्रक्रिया में हस्तक्षेप और हमारी न्यायपालिका की स्वतंत्रता को कमजोर करने के रूप में देखते हैं। भारत एक देश है कानून के शासन के साथ जीवंत और मजबूत लोकतंत्र। जैसा कि देश में और लोकतांत्रिक दुनिया में अन्य जगहों पर सभी कानूनी मामलों में होता है, कानून तत्काल मामले में अपना काम करेगा। इस संबंध में की गई पक्षपातपूर्ण धारणाएं सबसे अनुचित हैं।

Check Also

राष्ट्रपति जो बाइडन ने जी-7 नेताओं की बुलाई बैठक…

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने इजराइल पर ईरान के हमले की निंदा की …