बिहार: भोजपुर में होली स्पेशल ट्रेन के एसी कोच में अचानक लगी आग…

बिहार:  भोजपुर में होली स्पेशल ट्रेन (01410) के एसी कोच (M-9) में अचानक आग लगी गई। ट्रेन की गति काफी कम रहने के कारण कुछ यात्रियों ने ट्रेन से कूदकर अपनी जान बचाई। इस दौरान कोई हताहत नहीं हुआ। हालांकि, रेलवे का दावा है कि जिस एसी कोच में आग लगी, उसमें यात्री नहीं थे। बताया जा रहा दानापुर से खुलकर आरा के रास्ते लोकमान्य तिलक (मुंबई) जा रही होली स्पेशल ट्रेन मंगलवार मध्य रात्रि को दानापुर-पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलखंड के करीसाथ स्टेशन के पास पहुंची थी कि अचानक ट्रेन में आग लग गई। आग की तेज लपटें देख यात्रियों के बीच हड़कंप मच गया।

 जान बचाकर बाहर निकले यात्री
घटना की सूचना मिलते ही पुलिस, ग्रामीण और रेलवे के कर्मचारी मौके पर पहुंचे। इनलोगों ने फौरन फायर ब्रिगेड की टीम को बुलाया। इसके बाद फायर ब्रिगेड की टीम ने स्थानीय ग्रामीणों के मदद से आग पर काबू पा लिया गया है। वहीं इस घटना की सूचना मिलने के बाद रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंच पूरे मामले की जांच कर रहे है। हालांकि होली कि वजह से ट्रेन में कम भीड़ होने से जान माल की कोई हताहत नहीं हुई है। यात्रियों का कहना है कि एसी कोच से पहले हल्की धुआं दिखा जब तक हमलोग कुछ समझ पाते तब तक भीषण आग लग गई। आग लगने के बाद एसी बोगी में जो भी यात्री थे, वो जान बचाकर निकल गए।

एक दर्जन ट्रेनों के परिचालन में बदलाव
वहीं इस घटना के बाद से रेलवे ने एक दर्जन ट्रेनों के परिचालन में बदलाव किया गया है। हालांकि, बोगी को ट्रेन से अलग कर होली स्पेशल ट्रेन को रवाना कर दिया गया है। वहीं जैसे ही आग लगने की सूचना ग्रामीणों को मिली ग्रामीण बिना देरी किए रेलवे ट्रैक पर पहुंचकर रेल यात्रियों की मदद करने में जुट गये और ट्रेन में लगी आग को बुझाने लगे। जिसके बाद काफी मशक्कत कर बोगी में लगी आग पर काबू पाया गया।

पांच घंटे तक बाधित रेल परिचाल
रेल के अधिकारियों ने बताया कि बीती रात में करीब एक बजे सूचना मिली थी एक ट्रेन के बोगी में हल्की आग लगी है। जिसके बाद ट्रेन को कारीसाथ के पास रुकवा दिया गया। उसके बाद जल्द ही ट्रेन की बोगी से आगे की बोगी और पीछे की बोगी को हटाया गया। फायर ब्रिगेड को कई गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग बुझाने में जुट गई। जिसके बाद आग पर काबू पाया गया। उन्होंने बताया कि जिस बोगी में आग लगी थी, उसमें कोई भी रिजर्वेशन नहीं ही था।

Check Also

फिल्म’ पहले दिन ही सुपर फ्लॉप हो गई : तेजस्वी यादव

पटना। बिहार में लोकसभा की चार सीट पर मतदान होने के एक दिन बाद राष्ट्रीय …