आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए जिलाधिकारी ने की बैठक, दिए निर्देश

कानपुर, ब्यूरो। आगामी लोकसभा की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए  जनपद में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में सरसैया घाट स्थित नवीन सभागार में डी0एम0सी0ए0ई0 कमेटी की बैठक गई जिसमें जनपद के सभी 3614 पोलिंग स्टेशनों पर जनपद में चयनित 26478 दिव्यांग मतदाताओं की सुविधानुसार आवश्यक व्यवस्थाएं समय से पूर्ण किए जाने तथा जनपद के सभी बुजुर्ग मतदाताओं की सुविधानुसार सभी 3614 पॉलिंग स्टेशनों पर आवश्यक व्यवस्थाएं समय से पूर्ण किए जाने के लिए बैठक की गई। 

सभागार में बैठक करते जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह।
सभागार में बैठक करते जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह।

लोकसभा के चुनाव नजदीक हैं जिसको लेकर कानपुर जनपद में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में सरसैया घाट स्थित नवीन सभागार में डी0एम0सी0ए0ई0 कमेटी की बैठक गई जिसमें जिलाधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 में दिव्यांग मतदाताओं के संबंध में सुविधा प्रदान किये जाने वाले सक्षम ऐप के बारे में जानकारी दी। वही जिलाधिकारी ने कहा कि सक्षम ऐप सभी दिव्यांग मतदाता अपने मोबाइल फोन के प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड कर मतदाता सूची में नाम सम्मिलित कराने एवं मतदान के दिन मतदान केंद्र पर दी जाने वाली सुविधाओं आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

जिलाधिकारी ने आगे कहा सक्षम ऐप की जानकारी सभी दिव्यंगजनों के लिए कार्य करने वाली विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं एवं जिला दिव्यांगजन अधिकारी द्वारा जनपद के सभी दिव्यांग जनों को सक्षम ऐप की जानकारी देनी होगी इसके साथ सभी ए0आर0ओ0 बीएलओ के माध्यम से अपनी-अपनी विधान सभावार सभी दिव्यांग मतदाताओ को पोलिंग स्टेशनवार मैपिंग कराना होगा। उन्होंने अधिकारियों से कहा जनपद के सभी 3614 बूथों में से ऐसे बूथ जिनमें एक भी दिव्यांग मतदाता नही मिला है उन बूथों पर बी0एल0ओ0 के माध्यम से पुनः दिव्यांग मतदाताओ की जांच कराई जाए तथा सभी बी0एल0ओ0 से सर्टिफिकेट प्राप्त किया जाए कि उनके मतदान केंद्र पर पुनः दिव्यांग मतदाताओं की जांच में एक भी दिव्यांग मतदाता नहीं मिला है और सभी ए0आर0ओ0 यह सुनिश्चित करें कि उनकी विधानसभा में कितने ऐसे दिव्यांग मतदाता है, जिनके द्वारा डाक मत पत्र फार्म 12डी0 के माध्यम से मतदान करने की सहमति प्राप्त कर ली गईं हैं। साथ ही सभी ए0आर0ओ अपनी अपनी विधानसभा के समस्त पोलिंग स्टेशनों पर रैम्प, बिजली, शौचालय, पेयजल, शेड इत्यादि की व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराए और जरूरत पड़ने पर दिव्यांग, बुजुर्ग एवं अन्य सभी मतदाता, मतदान से सम्बंधित किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए 24 घण्टे संचालित 1950 कंट्रोल रूम में कॉल कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Check Also

कानपुर : महिला के पेट से निकाला पांच किलो का ट्यूमर

कानपुर। हैलट के जच्चा-बच्चा अस्पताल में एक महिला का डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर पेट से …