एक महिला धोखाधड़ी की हुई शिकार,24 लाख रुपये की लगी चपत…

शेयर मार्केट में बड़े रिटर्न का लालच देकर लोगों को लगातार फंसाया जाता रहता है. ऐसी निवेश स्कीमों के खिलाफ लगातार लोगों को जागरूक करने की योजनाएं चलाई जाती रहती हैं. मगर, जल्दी अमीर बनने के झांसे में लोग लगातार लोग अपना पैसा गंवाते ही रहते हैं. कुछ ऐसा ही हुआ है पुणे की एक महिला के साथ. उसने ऐसी ही एक क्विक रिटर्न स्कीम में फंसकर अपनी ज्वेलरी तक बेच डाली और उसके साथ 24 लाख रुपये से ज्यादा का फर्जीवाड़ा हो गया है.

एक महीने तक होता रहा फर्जीवाड़ा 
धोखाधड़ी का शिकार हुई महिला ने पुणे के सिंघगढ़ थाने में अपना केस दर्ज कराया है.  रिपोर्ट के मुताबिक, उसके साथ यह फर्जीवाड़ा 2 जनवरी से 4 फरवरी के बीच हुआ. उसने मोबाइल एप के जरिए अपनी ट्रेडिंग शुरू की थी. यह एप उसे शिकार बनाने वाले ने ही डाउनलोड करवाया था. फर्जीवाड़ा करने वालों ने महिला को जल्दी अमीर बनने के लिए क्विक रिटर्न स्कीम बताई. महिला उन धोखेबाजों के झांसे में आ गई और इस फर्जी ऑनलाइन शेयर ट्रेडिंग स्कीम के चक्कर में फंसकर अपने 24.12 लाख रुपये गंवा बैठी.

बचत के अलावा ज्वेलरी तक गंवा दी 
पुलिस इंस्पेक्टर के अनुसार, महिला लगातार इस फर्जी स्कीम में पैसा लगाती रही. उसने बचत के सारे पैसे लगाने के बाद अपनी ज्वेलरी तक बेच डाली. उसे शेयर ट्रेडिंग एप पर इस फर्जी योजना से जुड़े मैसेज आए थे. इनमें हाई रिटर्न का वादा किया गया था. महिला ने उनका जबाव दिया और स्कैम में फंस गई. उनका नंबर एक ग्रुप में जोड़ दिया गया, जहां शेयर ट्रेडिंग से होने वाले लाभ के बारे में चर्चा की जाती थी.

4 बैंक अकाउंट में मंगवाए गए थे पैसे 
पुलिस के मुताबिक, फर्जीवाड़ा करने वालों ने महिला को 4 बैंक अकाउंट नंबर भेजकर पैसे मंगवा लिए. महिला ने धीरे-धीरे करके इन अकाउंट में 24.12 लाख रुपये भेज दिए. इसके बाद ऑनलाइन स्कैम चलाने वाले उससे और पैसे की डिमांड करने लगे. तब जाकर महिला को एहसास हुआ कि उसके साथ धोखा हो चुका है. उसने साइबर पुलिस से पिछले महीने संपर्क किया. पुलिस वैरिफिकेशन के बाद महिला की एफआईआर बुधवार को दर्ज कर ली गई. पुलिस ने बैंकों से भी इस मामले में कार्रवाई करने को कहा है. हाल ही में पुणे की एक और महिला से 67 लाख रुपये की धोखाधड़ी की गई थी. पिछले 2 महीने में पुणे में इनवेस्टमेंट फ्रॉड के 117 केस दर्ज हो चुके हैं.

Check Also

फिल्लौर,जालंधर से भाजपा प्रत्याशी सुशील रिंकू ने फिल्लौर विधानसभा क्षेत्र के मुख्य चुनाव कार्यालय का उद्घाटन किया

फिल्लौर  : लोकसभा चुनाव में जालंधर सीट से बीजेपी के उम्मीदवार सुशील कुमार रिंकू आज …