छात्राओं को दिया कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन  का प्रयोग करने का प्रशिक्षण

प्रयागराज। जगत तारन गर्ल्स डिग्री कॉलेज, प्रयागराज की राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाई 054 द्वारा आयोजित विशेष शिविर के पंचम् दिवस का शुभारम्भ प्रार्थना और लक्ष्य गीत के गायन के साथ हुआ । इसके पश्चात् योग प्रशिक्षिका श्रीमती नीतू सिंह ने स्वयंसेविकाओं के मानसिक, शारीरिक एवम् आध्यात्मिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए लाभप्रद आसन और प्राणायाम कराया।
कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए सी. आर. पी. एफ. के 224, वी. आई. पी. सिक्योरिटी हॉस्पिटल की मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. ज्योत्सना शुक्ला ने कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन विषय पर स्वयंसेविकाओं को विशेष व्याख्यान दिया । उन्होंने सभी स्वयंसेविकाओं को हृदय घात आने पर  कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन  का प्रयोग करने का  प्रशिक्षण दिया। यह इमरजेंसी मेडिकल टेक्निक है जिसके जरिए किसी व्यक्ति की सांस या धड़कन के रुक जाने पर उसकी जान बचाई जा सकती है।
 विशेष शिविर के द्वितीय सत्र में महर्षि पतंजलि विद्या मन्दिर में कानूनी सलाहकार के पद पर कार्यरत श्रीमती राजलक्ष्मी वालिया ने महिला अधिकारों के विषय पर  व्याख्यान दिया।श्रीमती वालिया के अनुसार, समाज में लिंग आधारित प्रस्थिति की धारणा ही लिंग भेद का कारण हैं । महिलाएं अपनी स्थिति को ज्ञान की शक्ति से बदल सकती हैं क्योंकि वर्तमान समाज में ज्ञान ही शक्ति हैं। उन्होंने अपने व्यक्तव्य के द्वारा महिलाओं के लिए बनाए गए कानून तथा उनकी प्रक्रिया को विस्तार से बताया। उपरोक्त कार्यक्रमो का संचालन स्वयंसेविका आँचल यादव और शिखा वर्मा ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम अधिकारी डॉ. ऐश्वर्य सिंह ने किया।

Check Also

एक्शनएड ने किशोरियों संग मनाई बाबा साहेब की जयंती

 प्रयागराज : प्रयागराज बहादुरपुर ब्लॉक के वारी ग्राम के पंचायत भवन सभागार मे एक्शनएड एसोसिएशन …