भोपाल में मंत्रालायल की पुरानी बिल्डिंग में तीसरी से छठवीं मंजिल तक भीषण आग…

भोपाल : भोपाल में मंत्रालायल की पुरानी बिल्डिंग में शनिवार सुबह तीसरी मंजिल पर आग लग गई। तेज हवा के कारण बहुत तेजी से फैली और देखते ही देखते आग चाथी, पांचवीं और छठवीं मंजिल पर भी फैल गई। शनिवार सुबह 9:30 बजे मंत्रालय के गेट नंबर पांच और छह के मध्य सफाई कर रहे कर्मचारियेां ने मंत्रालय की पुरानी बिल्डिंग की तीसरी मंजिल से धुआं उठता देख सुरक्षाकर्मियों को सूचना दी। इसके बाद दमकल और पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे। शुरुआत में चार दमकलों को मौके पर आग बुझाने के लिए लगाया गया था, लेकिन तेज हवा के कारण आग तेजी से बढ़ती गई और चौथी, पांचवीं और छठवीं मंजिल को भी अपनी चपेट में ले लिया।

 तेज हवा के कारण फैलती जा रही आग
चार दमकलों से आग बुझाने का कार्य शुरू हुआ, लेकिन तेज हवा और आग ऊपर की मंजिल में होने के कारण भोपाल नगर का अमला आग पर काबू नहीं पा सका। इसके बाद भेल, ईएमई सेंटर बैरागढ़ और भोपाल एयरपोर्ट से दमकलें बुलाई गईं। हालांकि तब तक भोपाल नगर निगम का फायर टेंडर भी मौके पर पहुंच गया था, लेकिन तेज हवा के कारण आग चौथी, पांचवीं और छठवीं मंजिल को अपनी चपेट में ले लिया है।

5 कर्मचारियों को बाहर निकाला गया
दमकल कर्मियों ने मंत्रालय की पुरानी बिल्डिंग में फंसे पांच कर्मचारियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है, हालांकि कुछ और कर्मचारी बिल्डिंग के अंदर फंसे हैं या नहीं, इसका खुलासा नहीं हो सका है। पुलिस और नगर निगम का अमला यह भी स्पष्ट नहीं बता पा रहा कि यह कर्मचारी मंत्रालय में पहले से मौजूद थे, या आग बुझाने और दस्तावेजों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए मंत्रालय के अंदर पहुंचे थे।

38 घंटे से बंद था मंत्रायल
मंत्रालय में आग लगने का पता शनिवार सुबह करीब 9:30 बजे हुआ, इसके पहले शुक्रवार को मंत्रालय में महाशिवरात्रि और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की वजह से अवकाश था। मंत्रालय गुरुवार को शाम करीब 6 बजे बंद होने के बाद वहां कोई नहीं था। शुक्रवार को पूरा दिन बंद था, शनिवार को आग लगीँ ऐसे में सवाल खड़े हो रहे हैं कि कार्यालय बंद होने के 38 घंटे बाद आग किर करणों से लगी।

Check Also

मध्यप्रदेश: PM मोदी आज पिपरिया में जनसभा को करेंगे संबोधित

पिपरिया (नर्मदापुरम)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मध्यप्रदेश के नर्मदापुरम जिले के पिपरिया में चुनावी सभा …