IND vs ENG : इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में रच द‍िया इत‍िहास…

धर्मशाला। इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में इत‍िहास रच द‍िया है। जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बने। उन्होंने भारत के ख‍िलाफ धर्मशाला टेस्ट के तीसरे द‍िन (9 मार्च) यह उपलब्ध‍ि हास‍िल की। एंडरसन के नाम से मशहूर जेम्स एंडरसन का व‍िकेट नंबर 700 कुलदीप यादव रहे।

अपना 187वां टेस्ट मैच खेल रहे इंग्लैंड के 41 वर्षीय  जेम्स एंडरसन ने शनिवार को यहां भारत के खिलाफ पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच के तीसरे दिन कुलदीप यादव को विकेट के पीछे कैच कराकर अपना 700वां विकेट हासिल किया। इससे पहले उन्होंने शुक्रवार को शुभमन गिल के रूप में अपना 699वां विकेट हासिल किया था। टेस्ट क्रिकेट में 600 से अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में केवल दो तेज गेंदबाज शामिल हैं। इस सूची में एंडरसन के बाद उनके साथी खिलाड़ी स्टुअर्ट ब्रॉड का नाम शामिल है।

पिछले साल संन्यास लेने वाले ब्रॉड के नाम पर 604 विकेट दर्ज हैं। सभी गेंदबाजों में श्रीलंका के दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन 800 विकेट लेकर शीर्ष पर काबिज हैं। उनके बाद ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न (708 विकेट) का नंबर आता है। भारत के अनिल कुंबले इस सूची में चौथे स्थान पर हैं। उन्होंने 132 टेस्ट मैच में 619 विकेट लिए हैं। एंडरसन ने 2002 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। उम्र बढ़ने के बावजूद उन्होंने अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखा है। एंडरसन ने इंग्लैंड की तरफ से 194 एकदिवसीय मैच और 23 टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच भी खेले हैं। उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1000 विकेट पूरे करने के लिए केवल 13 विकेट की जरूरत है।

 

Check Also

ICC Rankings : टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया फिर नंबर-1

दुबई। भारत ने शुक्रवार को जारी ताजा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) सालाना रैंकिंग अपडेट में …