पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भाकियू ने हाईवे पर बनाई ट्रैक्टर श्रृंखला

मेरठ । किसान आंदोलन के समर्थन में भाकियू (टिकैत) ने दिल्ली बॉर्डर पर जाने का फैसला टाल दिया, लेकिन सोमवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हाईवे पर भाकियू कार्यकर्ताओं ने ट्रैक्टर श्रृंखला बनाई। भाकियू ने ट्रैक्टरों का मुंह दिल्ली की ओर करके किसानों की मांगें पूरी करने की हुंकार भरी।

भाकियू टिकैत के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने नेतृत्व में सोमवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, बुलंदशहर, बागपत आदि जिलों में किसानों ने हाईवे पर ट्रैक्टर श्रृंखला बनाई। इन ट्रैक्टरों का मुंह दिल्ली की ओर करके खड़ा किया गया। मेरठ जनपद में भाकियू टिकैत जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी के नेतृत्व में किसानों ने सुबह 11 बजे एनएच-58 बाईपास पर अपने ट्रैक्टर पार्क कर दिए। अपनी मांगों को लेकर भाकियू कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी की और एमएसपी दिलाने की मांग की।

कंकरखेड़ा में भाकियू कार्यकर्ताओं ने एमएसपी की मांग को लेकर जाम लगा दिया। किसानों ने ट्रैक्टर लगाकर हाईवे को बंद कर दिया। किसानों द्वारा हाईवे पर कब्जे के दौरान भीषण जाम की स्थिति बन गई। जाम के दौरान जिलाध्यक्ष और सीओ दौराला अभिषेक पटेल के बीच नोकझोंक भी हुई। इसके बाद पुलिस अधिकारियों ने भाकियू नेताओं से हाईवे पर जाम नहीं लगाने की अपील की।

मुजफ्फरनगर जनपद में भी भाकियू नेता राकेश टिकैत के नेतृत्व में हाईवे पर ट्रैक्टर श्रृंखला बनाई गई। भाकियू नेताओं ने कहा कि भाजपा सरकार ने सरकार ने गांव, गरीब, मजदूरों के खिलाफ गलत फैसले लिए है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हो गया। विरोध प्रदर्शन के बाद परीक्षा निरस्त की गई। इसी तरह से अग्निवीर भर्ती का लगातार विरोध किया जा रहा है। एमएसपी की मांग पूरी होनी चाहिए। यहां पर हाईवे पर किसानों ने अपने ट्रैक्टर लाकर खड़े कर दिए। मुजफ्फरनगर में जिले की सीमा पुरकाजी थाना क्षेत्र के भूराहेड़ी से खतौली थाना क्षेत्र के भंगेला गांव तक एनएच-58 पर ट्रैक्टर श्रृंखला बनाई गई। इसी तरह से शामली जनपद में भी हाईवे पर भाकियू कार्यकर्ताओं ने अपने ट्रैक्टर खड़े करके विरोध जताया। भाकियू कार्यकर्ताओं ने कैराना में पानीपत खटीमा, थानाभवन में दिल्ली-सहारनपुर हाईवे, कांधला में दिल्ली-शामली हाईवे, हरड़ में किसानों ने हाईवे किनारे ट्रैक्टरों को दिल्ली की तरफ मुंह करके खड़ा कर विरोध जताया। भाकियू जिलाध्यक्ष कालिंद्र मलिक ने कहा कि किसानों की मांगे पूरी नहीं की गई तो किसान दिल्ली कूच करने में भी पीछे नहीं रहेंगे। इसी तरह से सहारनपुर, बागपत, हापुड़, गाजियाबाद, बुलंदशहर जनपदों में भी भाकियू कार्यकर्ताओं ने ट्रैक्टर श्रृंखला बनाई।

जिसकी जहां मर्जी, वहीं पर वोट दें : राकेश टिकैत

मुजफ्फरनगर में भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि ट्रैक्टर श्रृंखला के दौरान अगर कोई यात्री रूके तो किसान उसे खाना खिलाएं। यात्रियों का सम्मान करें और किसी के साथ भी गलत व्यवहार नहीं किया जाना चाहिए। लोकसभा चुनाव नजदीक है। जिसकी जहां मर्जी है, वहीं पर वोट दें। हमारा राजनीति से कोई मतलब नहीं है। किसानों के हक में यह आवाज उठाई जा रही है। यह सरकार की नीति का विरोध है।

Check Also

गुलामी के निशानों को समाप्त कर विरासत का करना है सम्मान : योगी आदित्यनाथ

कानपुर । लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार देवेन्द्र सिंह भोले के पक्ष में पतारा में …