मैं ‘इंडिया’ में शामिल नहीं, लेकिन ऐसे गठबंधन का समर्थन करूंगा: कमल हासन

चेन्नई। अभिनेता से नेता बने कमल हासन ने बुधवार को कहा कि उनकी पार्टी मक्कल निधि मय्यम (एमएनएम) अभी विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ में शामिल नहीं हुई है और वह देश के बारे में ‘निस्वार्थ’ भाव से सोचने वाले किसी भी गठबंधन का समर्थन करेंगे।

उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी के राजनीतिक गठबंधन के लिए बातचीत की जा रही है, लेकिन उनकी पार्टी ‘सामंती राजनीति’ का हिस्सा बनने से बचेगी। अपनी पार्टी की सातवीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह के बाद यहां पत्रकारों से बातचीत में हासन ने मशहूर तमिल अभिनेता विजय के हाल में राजनीति में आने का भी स्वागत किया।

यह पूछने पर कि क्या एमएनएम विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस) में शामिल होगी, इस पर हासन ने कहा, ‘‘मैंने पहले ही कहा है कि यह वक्त दलगत राजनीति से ऊपर उठने और देश के बारे में सोचने का है। जो भी देश के बारे में निस्वार्थ भाव से सोचता है, मेरी एमएनएम उसका हिस्सा बनेगी।’’ लेकिन उन्होंने कहा कि एमएनएम ‘स्थानीय सामंती राजनीति’ करने वाले दलों के साथ हाथ नहीं मिलाएगी।

यह पूछने पर कि क्या वह ‘इंडिया’ गठबंधन में शामिल हो गए हैं, इस पर हासन ने कहा, ‘नहीं, मैं शामिल नहीं हुआ हूं।’ अपने पार्टी के संभावित राजनीतिक गठबंधन पर उन्होंने कहा, ‘बातचीत की जा रही है’ और इस संबंध में कोई भी ‘अच्छी खबर’ मीडिया को दी जाएगी।

ऐसी अटकलें हैं कि हासन की पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए मुख्यमंत्री एम के स्टालिन के नेतृत्व वाली द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के साथ गठबंधन को लेकर बातचीत की है। एमएनएम ने 2019 का लोकसभा चुनाव और 2021 का तमिलनाडु विधानसभा चुनाव लड़ा था, लेकिन वह कोई खास प्रदर्शन नहीं कर पायी थी।

Check Also

झारखंड : ED की जमीन घोटाले मामले में बड़ी कार्रवाई…

रांची। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और अन्य के खिलाफ …